Advertisment

Famous Places To Visit In Scotland : स्कॉटलैंड, यूनाइटेड किंगडम में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है ये मशहूर जगहे

author-image
By Sagar Charpe
New Update
साक
Listen to this article
00:00 / 00:00
Advertisment

रॉयल मील

Advertisment

पुराने शहर की आकर्षण और विचित्र इमारतें चर्च और किताबों की दुकानों की पेशकश करती हैं, नीचे घुमावदार गलियाँ हैं जो छिपे हुए बगीचों या क़ीमती दुकानों की ओर जाती हैं। रॉयल माइल पूरी तरह से सिनेमाई चमत्कारों के लिए उपयुक्त है एलिफेंट हाउस कैफे का घर है, जहां हैरी पॉटर लिखी गई थी।

यह भी पढ़िए-Oneplus की बैंड बजा देंगा Vivo का धांसू स्मार्टफोन बढ़िया फोटू क्वालिटी के साथ दमदार बैटरी देखे कीमत

स्कॉट स्मारक

Advertisment

आकर्षक स्कॉट ईमारत  200 फीट की ऊंचाई तक एक प्रभावशाली ईमारत  के रूप में खड़ा है। समय के साथ काला पड़ गया यह टॉवर एक गॉथिक-दिखने वाली उत्कृष्ट सरंचना है और एक लेखक को समर्पित दुनिया के सबसे बड़े स्मारकों में से एक है।संरचना में सावधानी से रखी गई एक संगमरमर की मूर्ति सर वाल्टर स्कॉट और उनके वफादार कुत्ते का सम्मान करती है,

आर्थर की सीट

उस जगह का शिखर है जो कभी एक सक्रिय ज्वालामुखी था। हालाँकि इसके नाम की उत्पत्ति अज्ञात है, किंवदंती है कि इसका राजा आर्थर से संबंध है,यह पहाड़ी पर्वतारोहियों के बीच लोकप्रिय है, शीर्ष पर पहुंचने वाले सभी लोगों के लिए यहां से एडिनबर्ग का शानदार दृश्य दिखाई देता है।

Advertisment

एडिनबर्ग

रॉयल माइल के अंत में कैसल रॉक पर स्थित, एडिनबर्ग कैसल उस शहर का एक प्रतिष्ठित प्रतीक है ग्रेट हॉल और सेंट मार्गरेट चैपल के अंदर जा कर आप उस बंदूक को देखें जो कभी नाविक अपनी घड़ियां सेट करने के लिए इस्तेमाल करते थे। रॉयल पैलेस में क्राउन ज्वेल्स देखें और स्टोन ऑफ डेस्टिनी को देखकर आश्चर्यचकित हो जाएं, जो सदियों से राजशाही के उद्घाटन में शामिल एक महत्वपूर्ण उपकरण था।

द रियल मैरी किंग्स क्लोज़

एडिनबर्ग की एकमात्र संरक्षित 17 वीं शताब्दी की भूमिगत सड़क, वास्तविक मैरी किंग्स क्लोज़ के निवासियों के जीवन में एक दिन के लिए चरित्र को दर्शाया है। मैरी किंग्स क्लोज़ एक समय में निवासियों के साथ भूमिगत मार्गों पर घूमता था, साइट पर जाने से आपको इसके रहस्यों से जुड़ने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़िए-मार्केट में धूमड़का मचाने जल्द दस्तक देंगी TATA SUMO मिलेंगे दनदनाते फीचर्स और कंटाप लुक

होलीरूड हाउस का महल

स्कॉट्स की मैरी क्वीन ने 16वीं शताब्दी में होलीरूड की स्थापना हुई थी महल में उनके समय की यादगार वस्तुएं आज भी सज रही हैं। खूबसूरत कमरे की दीवारों पर राजाओं की तस्वीरें लगी हुई हैं। होलीरूड एबे लुभावनी है और महल के बगीचे रंगों से भरे हुए हैं, जो होलीरूड पार्क के दृश्यों को दर्शाते हैं।

 

Advertisment