Advertisment

Famous Tourist Place In India : हरी-भरी वादियाँ भारत में कुछ ऐसी जगह जिनके नाम से ही दिल कहे की अगर जन्नत कहीं है तो वो यहीं है यहीं.........

author-image
By Sagar Charpe
New Update
सक
Listen to this article
00:00 / 00:00
Advertisment

तीर्थन घाटी

Advertisment

तीर्थन घाटी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में है। यह एक अनोखा गंतव्य है जो रोमांच और शांति का मिश्रण प्रदान करता है। यदि आप नए इलाकों का पता लगाने के लिए उत्सुक हैं,तो तीर्थन घाटी आपकी पसंदीदा जगह होनी चाहिए। तीर्थन घाटी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले का एक खूबसूरत क्षेत्र है।

यह भी पढ़िए-R15 की भिंगरी बना देंगा Hero Hunk का आतंकी लुक तगड़े माइलेज के साथ मिलेंगे Nice फीचर्स

जिम कॉर्बेट 

Advertisment

जिम कॉर्बेट भारतीय बाघों के दर्शन के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ का शानदार जंगल रिसॉर्ट्स काफी खूबसूरत है। यदि आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं, तो जिम कॉर्बेट आपके लिए बेस्ट जगह है।बाघ देखने के लिए गर्मी का समय सबसे अच्छा माना जाता है। हालाँकि, जिम कॉर्बेट की यात्रा के लिए नवंबर से फरवरी का समय सबसे अच्छा होता है।

औली- भारत का मिनी स्विट्जरलैंड

औली एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यह देश का सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग गंतव्य भी है। औली का दौरा आप पूरे साल भर कर सकते हैं।आप सर्दियों के मौसम (दिसंबर से फरवरी) के दौरान औली घूमने का प्लान बना सकते हैं। 

Advertisment

फूलों की घाटी

उत्तराखंड में फूलों की घाटी 300 से अधिक फूलों की प्रजातियों से सुसज्जित है, जो इसे भारत में यात्रा करने के लिए स्वर्ग के स्थानों में से एक बनाती है। यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, मनमोहक घाटी ठंडे महीनों के दौरान जमी रहती है और गर्मियों की शुरुआत के साथ बर्फ पिघलते ही सौंदर्य से खिल जाती है।

पराशर झील

हिमाचल प्रदेश की प्राकृतिक झीलों में से एक पराशर झील हिमाचल प्रदेश में बढ़ते ट्रैकिंग हॉटस्पॉट में से एक है। धौलाधार पर्वतमाला के शानदार दृश्य पेश करते हुए,धौलाधार पर्वतमाला और घने देवदार के जंगलों से घिरी हुई है। झील के बीच में एक तैरता हुआ द्वीप दिखाई देता है और किनारे पर ऋषि पराशर को समर्पित एक शताब्दी पुराना शिवालय जैसा मंदिर स्थित है। रात में झील के किनारे का दृश्य मनमोहक होता है।

यह भी पढ़िए-मार्केट में धूमड़का मचाने जल्द दस्तक देंगी TATA SUMO मिलेंगे दनदनाते फीचर्स और कंटाप लुक

द्ज़ूकू घाटी

द्ज़ूकू घाटी या जुकोऊ वैली पूर्व-भारत के नागालैंड और मणिपुर के राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्र में मौजूद है।द्ज़ूकू घाटी का इतिहास बेहद ही दिलचस्प है। इस घाटी को लेकर लोगों का कहना है कि इसका इतिहास 4-5 सौ साल प्राचीन नहीं है बल्कि हजारों साल प्राचीन है। ऐसा माना जाता है कि इस घाटी में प्राचीन काल में हिममानव रहते थे। प्राचीन काल में पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भी इस वैली को हिममानव या आदिमानव का निवास स्थल माना जाता था। 

Advertisment