Advertisment

Faridabad Tourist Place : फरीदाबाद की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में जानना चाहते हैं तो फरीदाबाद की इन बेस्ट जगहों पर घूमने जरूर जाएं।

author-image
By Sagar Charpe
New Update
sak
Listen to this article
00:00 / 00:00
Advertisment

धौज झील

Advertisment

खूबसूरत अरावली के बीच प्राकृतिक रूप से बनी इस झील की आकर्षक सुंदरता और शांत वातावरण लोगों को बेहद आकर्षित करता है। झील विशेष रूप से एडवेंचर प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां आप रॉक क्लाइम्बिंग और ट्रैकिंग जैसे खेलों में शामिल हो सकते हैं।

बड़खल झील

बड़खल झील एक लोकप्रिय मनोरंजन स्थल है,इस जगह की खूबसूरती का मजा केवल मॉनसून के मौसम में लिया जा सकता है। साथ ही यहां आप कई एक्टिविटीज का भी मजा ले सकते हैं जैसे ऊंट की सवारी घुड़ सवारी।

Advertisment

ये भी पढ़े :-MP WEATHER: एमपी मे दिखाई दिया कश्मीर सा नजारा , IMD ने जारी की चेतावनी

सूरजकुंड झील

इसका  निर्माण तोमर वंश के शासक सूरज पाल ने किया था सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक 10 वीं शताब्दी का जलाशय सूरजकुंड है, जिसका अर्थ है सूर्य की झील।इसके पश्चिमी तट पर एक सूर्य मंदिर (अब खंडहर में) का भी निर्माण किया गया है।  विश्व प्रसिद्ध सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला का स्थान भी है

Advertisment

बाबा फरीद का मकबरा

बाबा फरीद पूजनीय सूफी संत थे और माना जाता है कि फरीदाबाद शहर का नाम उनके नाम पर ही रखा गया था। मकबरे के दो प्रवेश द्वार हैं - पूर्व में नूरी दरवाजा (प्रकाश का द्वार) और पश्चिम में बहिष्थी दरवाजा (स्वर्ग का द्वार)। इसके अलावा यहां दो कब्रें भी मौजूद है - एक सूफी संत की और दूसरी उनके बड़े बेटे की।यहां महिलाओं को आने की अनुमति नहीं है। 

शिरडी साईं बाबा मंदिर

शिरडी साईं बाबा मंदिर शहर धार्मिक स्थानो में से एक है। जो सफेद, हरे और पीले रंग के संगमरमर के पत्थरों से बना हुआ है। श्री साईं बाबा की 5.25 फीट ऊंची संगमरमर की मूर्ति के अलावा, मंदिर में द्वारका माई और धूनी की मूर्तियां भी हैं।

राजा नाहर सिंह पैलेस

जिसे बल्लभगढ़ फोर्ट पैलेस के नाम से भी जाना जाता है। दो मंजिला बलुआ पत्थर की संरचना देखने में बेहद खूबसूरत लगती है। इस किले के महल में पतझड़ के मौसम में आयोजित कार्तिक सांस्कृतिक उत्सव पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है।

ये भी पढ़े :- Cyber Crime: AI की मदद से बेटी आवाज निकल पिता से ऐठ लिए लाखों रुपए, जानें क्या है मामला

नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम

नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम फरीदाबाद में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है जाट नाहर सिंह के नाम पर, स्टेडियम को 1981 में 6 केंद्र और 3 अभ्यास पिचों और 25,000 दर्शकों की बैठने की क्षमता के साथ बनाया गया था।

 

Advertisment