Advertisment

Free Silai Machine Yojana : महिलाओं को फ्री मिलेंगी सिलाई बस कर ले यह काम देखे डिटेल

देश की बेरोजगार महिलाओं को रोजगार देने के लिए भारत सरकार निःशुल्क सिलाई मशीन योजना चला रही है, जिसके माध्यम से योग्य महिलाओं को रोजगार मिल रहा है.

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
ghj
Listen to this article
00:00 / 00:00

देश की बेरोजगार महिलाओं को रोजगार देने के लिए भारत सरकार निःशुल्क सिलाई मशीन योजना चला रही है, जिसके माध्यम से योग्य महिलाओं को रोजगार मिल रहा है. अगर आप भी अमृत जैसी ही किसी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहती हैं, तो आप सही जगह आई हैं. क्योंकि इस लेख में आपको निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Advertisment

गरीब और मध्यमवर्गीय महिलाओं के लिए वरदान है ये योजना (A Boon for Poor and Middle-Class Women)
यह योजना गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों की महिलाओं के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं होने वाली है, क्योंकि इस योजना के तहत घर बैठे ही योग्य महिलाओं को रोजगार के अवसर मिल पाएंगे. आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से गरीब महिलाओं को निःशुल्क सिलाई मशीनें दी जाती हैं, जिनकी मदद से वे अपना खुद का रोजगार स्थापित कर सकती हैं यानी घर बैठे सिलाई का काम कर पाएंगी.

पात्रता और आवेदन प्रक्रिया (Eligibility and Application Process)


बता दें कि इस योजना का लाभ उन्हीं महिलाओं को दिया जा रहा है जो पात्र हैं, इसलिए आपको इस योजना से जुड़ी पात्रता की जानकारी होनी चाहिए. निःशुल्क सिलाई मशीन योजना से जुड़ी पात्रता इसी लेख में उपलब्ध है. इसके अलावा, सिलाई मशीन पाने के लिए आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा, जिसे आपको ऑनलाइन माध्यम से पूरा करना होगा और आपके आवेदन में कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनके बारे में जानकारी भी इस लेख में मौजूद है.

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तत्वावधान में निःशुल्क सिलाई मशीन योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत गरीब पात्र महिलाओं को सिलाई से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाता है और ₹500 प्रतिदिन का प्रशिक्षण भत्ता भी दिया जाता है. साथ ही, प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने पर महिलाओं को ₹15,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे सिलाई मशीन खरीद सकें.

महिलाओं के लिए वरदान है ये योजना (A Boon for Women)


यह योजना महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, क्योंकि इस योजना के लाभ से महिलाएं न सिर्फ सिलाई का काम पूरा कर पाएंगी बल्कि अपनी आर्थिक स्थिति को भी सुधार सकेंगी. क्योंकि इस योजना की सबसे फायदेमंद बात यह है कि इस योजना के माध्यम से आप घर से ही कमाई कर सकती हैं, अपनी आय बढ़ा सकती हैं और आत्मनिर्भर बन सकती हैं. आप इस लेख में दी गई आवेदन प्रक्रिया की जानकारी का पालन करके अपना आवेदन पूरा कर सकती हैं और इस योजना का लाभ उठा सकती हैं.

Advertisment

निःशुल्क सिलाई मशीन योजना का उद्देश्य (Objective of Free Sewing Machine Scheme)


देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए निःशुल्क सिलाई मशीन योजना जारी की गई है, जिसके माध्यम से योजना का लाभ योग्य महिलाओं तक पहुंचाया जाएगा. इसके बाद वह इस योजना का लाभ उठाकर खुद को विकसित करने और समाज में नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने में सक्षम होगी. भारत सरकार का लक्ष्य देश की महिलाओं को पुरुषों के बराबर बनाना है.

निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Free Sewing Machine Scheme)


केवल 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच की महिलाएं ही पात्र होंगी.
कर चुकाने वाली महिलाएं पात्रता के दायरे से बाहर होंगी.
आवेदन करने वाली महिला किसी भी राजनीतिक या सरकारी पद पर नहीं होनी चाहिए.
2 लाख रुपये से अधिक वार्षिक आय वाली महिलाओं को पात्रता के दायरे से बाहर रखा जाएगा.

Advertisment