Advertisment

India Famous Toourist Place : धार्मिक मान्यताओं के अनुसार 'सप्तपुरी' में भारत के मोक्ष प्राप्ति तीर्थस्थल आते है कौन से है वो घूमने के स्थान

author-image
By Sagar Charpe
New Update
sak
Listen to this article
00:00 / 00:00
Advertisment

कांचीपुरम

Advertisment

कांचीपुरम एक पवित्र शहर है जो तमिलनाडु में स्थित है, कांची के नाम से भी जाना जाने वाला यह शहर दक्षिण भारत में कामाक्षी अम्मन मंदिर और कांचीवरम सिल्क के लिए प्रसिद्ध है।

उज्जैन

महाकाल और विक्रमादित्य की नगरी कहे जाने वाली उज्जैन शहर मध्यप्रदेश का एक धार्मिक स्थल है। उज्जैन शहर की उत्पत्ति समुद्र मंथन (देवताओं और राक्षसों के बीच लड़ाई की एक कथा) के दौरान हुई थी।

Advertisment

द्वारका

द्वारका को गुजरात की पहली राजधानी कहा जाता है, ये वो स्थान है जहां 5000 वर्ष पूर्व भगवान कृष्ण ने मथुरा छोड़ने के बाद द्वारका नगरी बसाई थी। द्वारकादीश मंदिर और कई अन्य मंदिरों के लिए जाना जाता है।

Advertisment

अयोध्या

अयोध्या उत्तर प्रदेश में सरयू नदी के तट पर स्थित है। धार्मिक ग्रंथों में अयोध्या शहर का उल्लेख किया गया है। सभी कहानियों में सबसे प्रसिद्ध, अयोध्या पर शासन करने वाले भगवान राम का महाकाव्य है।

वाराणसी

बनारस में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसे मोक्ष (मोक्ष) की प्राप्ति होती है। गंगा नदी के तट पर स्थित वाराणसी काशी विश्वनाथ मंदिर (12 ज्योतिर्लिंगों में से एक) कई अन्य मंदिरों में सबसे प्रसिद्ध मंदिर है।

मथुरा

 श्री कृष्ण जन्मभूमि केशव देव मंदिर, बिड़ला मंदिर और कई अन्य मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। मथुरा को भगवान कृष्ण का जन्म स्थान माना जाता है। भगवान कृष्ण हिंदू धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक हैं।

यह भी पढ़िए :- सागर में बस और ट्रक की जोरदार भिड़ंत, हादसे में 3 यात्रीयो की मौत 40 से ज्यादा घायल

हरिद्वार

हरिद्वार उत्तराखंड में गंगा नदी के तट पर स्थित है। यहां हर 12 साल में कुंभ मेला (गंगा नदी में अनुष्ठान स्नान) लगाया जाता है। यह कैलाश पर्वत तक पहुंचने के लिए चार धाम यात्रा का प्रारंभिक बिंदु भी है। 

Advertisment