Advertisment

Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ जाने के पहले जान ले यह जरुरी बाते,यात्रा होगी आसान

author-image
By Pradesh Tak
New Update
Kedarnath Yatra
Listen to this article
00:00 / 00:00

Kedarnath Yatra 2024:केदारनाथ, भोले बाबा के भक्तों का सबसे पसंदीदा स्थल है। उत्तराखंड के पहाड़ों में बना ये खूबसूरत और पवित्र धाम, धरती पर स्वर्ग कहलाता है. बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच विराजमान भोले बाबा के दर्शन के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं. अगर आप भी केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) पर जाने का मन बना रहे हैं, तो इन सुझावों (Kedarnath trip plan) को अपनाकर आप अपनी यात्रा को सुगम और यादगार बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

मौसम की जानकारी लें (Kedarnath Weather)

केदारनाथ का मौसम हर समय बदलता रहता है, इसलिए वहां जाने से पहले मौसम की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें ताकि वहां पहुंचने के बाद कोई दिक्कत न हो और आपकी यात्रा सुखद रहे.

पहले से कर लें प्लानिंग (Pre Planning Tips)

ज्यादातर लोग केदारनाथ जाने के लिए हरिद्वार, ऋषिकेश या देहरादून से ही शुरुआत करते हैं, इसीलिए आपको भी केदारनाथ जाने से पहले पूरी यात्रा की प्लानिंग कर लेनी चाहिए और जरूरी बुकिंग्स पहले ही करा लें ताकि वहां पहुंचने के बाद कोई परेशानी न हो.

गर्म कपड़े रखें जरूरी

केदारनाथ में काफी ठंड पड़ती है, इसीलिए अपने साथ जैकेट, मफलर, कैप, ग्लव्स जैसे गर्म कपड़े जरूर रखें और वहां बारिश का मौसम भी रहता है, इसलिए रेनकोट और छाता रखना न भूलें.

साथ रखें जरूरी सामान

जब आप केदारनाथ जाते हैं, तो अपने साथ मोबाइल चार्जर, फर्स्ट एड किट, पानी की बोतल, टॉर्च आदि जैसी जरूरी चीजें जरूर रखें, ये चीजें आपकी यात्रा को ज्यादा सुविधाजनक बना सकती हैं.

स्थानीय नियमों का पालन करें (Kedarnath Yatra Rule)

केदारनाथ एक पवित्र धार्मिक स्थल है और अब वहां बढ़ती भीड़ को देखते हुए कई सख्त नियम बनाए गए हैं, इसलिए वहां के स्थानीय नियमों का पालन करने का विशेष ध्यान रखें, जब भी आप ऐसे धार्मिक स्थलों पर जाएं, तो उनकी परंपराओं का आदर करें. ऐसा ही करें और ध्यान रखें कि ऐसा कुछ भी न करें जिससे आपको कानूनी सजा हो सकती है.

Advertisment