Advertisment

Kerala Tourist Place : आप भी प्राकृतिक सौंदर्य के प्रेमी हैं और घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप अपनी फैमली के साथ घूम सकते है।

author-image
By Sagar Charpe
New Update
sak
Listen to this article
00:00 / 00:00

जटायु शिला

Advertisment

कुमारकोम में जटायु शिला एक अच्छा पर्यटक स्थल है। यह रामायण के पौराणिक चरित्र की याद दिलाता है। यह रॉक थीम गार्डन वास्तव में उन्हीं को समर्पित है। यह चट्टान 65 एकड़ भूमि में फैले विशाल जटायु पार्क में स्थित है।

कृष्णापुरम पैलेस, अलेप्पी

कृष्णापुरम पैलेस एक संग्रहालय है और दक्षिण भारत के महलों में से एक है। एलेप्पी में महल का रखरखाव और प्रबंधन केरल के पुरातत्व विभाग द्वारा किया जाता है और इसे एलेप्पी आने वाले पर्यटकों के लिए एक संग्रहालय में बदल दिया गया है।

Advertisment

साइलेंट वैली नेशनल पार्क

साइलेंट वैली नेशनल पार्क समृद्ध जीवों के लिए जाना जाता है। रिजर्व क्षेत्र में कई लुप्तप्राय जानवरों के लिए एक आवास के रूप में कार्य करता है। 

Advertisment

अनायिरंकल बांध, देवीकुलम

अनायिरंकल बांध केरल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह चाय के बागानों और पहाड़ियों के बीच स्थित है। देवीकुलम में सबसे सुंदर पर्यटन स्थलों में से एक अनायिरंकल बांध प्रकृति प्रेमी और शांत जगह रहने वाले लोगों के लिए बहुत अच्छी जगह है।

कुथिराम पैलेस संग्रहालय

19वीं सदी में बने इस संग्रहालय में प्राचीन पुरावशेष, आभूषण और साज-सज्जा का एक विशाल संग्रह है। यहां की यात्रा से क्षेत्र के इतिहास और शाही विरासत के बारे में एक अनोखी जानकारी आप को मिल सकती है। 

कोवलम बीच

कोवलम बीच रात में त्रिवेन्द्रम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह अर्धचंद्राकार तटरेखा, ताड़ के पेड़ों और जीवंत समुद्र तट कैफे के लिए जाना जाता है।

अट्टुकल भगवती मंदिर

अट्टुकल भगवती मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो देवी भद्रकाली को समर्पित है। यह मंदिर वार्षिक अट्टुकल पोंगाला उत्सव के लिए जाना जाता है।

इडुक्की बांध 

इडुक्की बांध भारत का पहला मेहराब बांध है जो केरल में पेरियार नदी के पार बनाया गया है।कुरावती और कुरवन नामक दो पहाडियों की बीच बनाया गया है। 550 फीट की ऊंचाई का एशिया के सबसे ऊंचे मेहराब बांधों में से एक है।

चावकाड समुद्रतट

त्रिशूर में घूमने के लिए काहवाकड़ समुद्र तट सबसे रोमांचक स्थानों में से एक है। आप समुद्र तट की सुनहरी रेत में खेलने और आराम करने के लिए दिन में किसी भी समय इस स्थान पर जा सकते हैं। यहां पर सूर्यास्त का दृश्य काफी अच्छा लगता है।

Advertisment