Advertisment

Most Beautiful Gardens in India : सुंदर फूल, पेड़-पौधों के साथ ही पक्षियों की चहचाहट देखने को व सुनने को मिलेगी। आइये ले चलते है हम ऐसी जगह.....

author-image
By Sagar Charpe
New Update
sak
Listen to this article
00:00 / 00:00
Advertisment


 शालीमार बाग, श्रीनगर

Advertisment

शालीमार के प्रसिद्ध उद्यान का दो गुना इतिहास है। यद्यपि बाग को सम्राट जहाँगीर ने अपनी पत्नी के लिए बनवाया था, लेकिन यह भूमि वास्तव में श्रीनगर शहर के संस्थापक राजा प्रवरसेन द्वितीय की थी। यह बाग़ शहर के सभी मुग़ल बाग़ों में सबसे लोकप्रिय है। 'शालीमार' शब्द। का अर्थ होता है - 'प्रेम का वास'।

ये भी पढ़े :- Former Minister Usha Thakur: जानें आखिर क्यों अपनी ही सरकार पर भड़की मंत्री ऊषा ठाकुर

हैंगिंग गार्डन, मुंबई

Advertisment

मालाबार हिल के शीर्ष पर स्थित, फ़िरोज़शाह मेहता गार्डन यानि हैंगिंग गार्डन देश के सबसे खूबसूरत उद्यानों में से एक माना जाता है। यह उद्यान फिरोजशाह मेहता गार्डन के रूप में भी जाना जाता है। यह भी कहा जाता है कि उद्यान के नीचे एक विशाल जलाशय भी है। मुख्य रूप से मुंबई के सबसे बड़े जल भंडार को कवर करने और आसपास के टावर्स ऑफ साइलेंस से दूषित होने से बचाने के लिए उद्यान का निर्माण किया गया था।

वृन्दावन गार्डन, मैसूर

वृन्दावन गार्डन एक विश्व स्तर पर प्रशंसित उद्यान और कर्नाटक में एक प्रसिद्ध सौंदर्य स्थल है। वृन्दावन गार्डन कर्नाटक के मंड्या जिले में स्थित है जो बैंगलोर से 143 किमी दूर और मैसूर से मात्र 24 किमी दूर है। कावेरी नदी के पार बना है।आप गार्डन के बीच में बने तालाब में बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं।म्यूजिकल और डांसिंग फाउंटेन भी देख सकते हैं।

Advertisment

मुगल गार्डन, दिल्ली

पूरे बगीचे को चार भागों में विभाजित किया गया है- मुख्य उद्यान, टैरेस गार्डन, लंबा गार्डन या पर्धा गार्डन और गोलाकार उद्यान। सभी भाग बहुत से अलग-अलग फूलों के पौधों से भरे हुए हैं और मुख्य उद्यान में कई फव्वारे और पानी के चैनल हैं जो सभी सुंदरता को वास्तव में रोमांचित करते हैं। इस बागीचे में गुलाब की 150 से भी अधिक की किस्में मौजूद हैं।

पिंजौर गार्डन, पंचकुला, हरियाणा

पिंजौर गार्डन भारत के राज्य चंडीगढ़ से 22 किमी दूर अंबाला-शिमला राजमार्ग पर पिंजौर नामक गांव में स्थित है।पिंजौर के बगीचे में सात छते हैं। शीश महल, हवा महल, रंग महल और जल महल, ये सभी खूबसूरत महल बगीचे को और भी शाही बनाते हैं।

निशात बाग, श्रीनगर

निशात बाग वास्तव में श्रीनगर का एक गौरव है। निशात बाग का निर्माण असफ खान, महारानी नूरजहां के भाई ने किया था। फूलों के बिस्तर के साथ देखा गया छतों, उज्ज्वल और सुंदर रंगों का एक मैजिक, एक अविस्मरणीय दृश्य बनाता है।

लोधी गार्डन, दिल्ली

सुंदर बाग खान मार्केट और सफदरजंग के मकबरे के बीच 90 एकड़ में फैला, लोधी गार्डन है जो दिल्ली का सबसे लोकप्रिय उद्यान है।लोधी राजवंश के सबसे सफल शासक के साथ-साथ शीश गुम्बद और बड़ा गुंबद भी शामिल हैं। गार्डन को मोहम्मद शाह को श्रद्धांजलि दिखाने के लिए 1444 में अला-उद-दीन आलम शाह द्वारा बनाया गया था 

 

Advertisment