Advertisment

Mousuni Island West Bengal : पश्चिम बंगाल में भी मौजूद है कई एडवेंचर,लाइफ में एक बार जरूर जाएं घूमने

author-image
By Sagar Charpe
New Update
sak
Listen to this article
00:00 / 00:00
Advertisment

हावड़ा

Advertisment

हावड़ा नाम जग प्रसिद्ध है। यह शहर पश्चिम बंगाल राज्य के एक बड़े औद्योगिक शहर के रूप में जाना जाता है। यह राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है जो कि हावड़ा जिले का मुख्यालय बताया जाता है। हावड़ा हुगली नदी के दक्षिणी छोर पर निर्मित एक शहर है जो कोलकाता की जुड़वा के रूप में प्रसिद्ध है। यह शहर समुद्र तल से 12 मीटर की ऊंचाई पर अवस्थित है। इस शहर में एक ब्रिज बना हुआ है। 

तारापीठ

Advertisment

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में एक शक्तिपीठ स्थित है जो तारापीठ नाम से प्रसिद्ध है। तारापीठ में बंगाल की सुप्रसिद्ध देवी तारा की पूजा अर्चना की जाती है। तारा देवी के कारण ही इस स्थल का नाम तारापीठ पड़ा था। मां तारा देवी की नवरात्रि के अष्टमी में तीन बार आरती की जाती है। जबकि बाकी पूरे वर्ष आरती सिर्फ दो बार ही संपन्न होती है।

जम्बू द्वीप

मौसूनी द्वीप के पास ही एक बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय जगह है जो बक्खाली नाम से मशहूर है. स्थानीय लोगों का ये मानना है कि ये जगह नेचर लवर्स के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है. मौसुनी द्वीप से बक्खाली तक पहुंचने के लिए आप को नाव की सवारी करनी होगी. इस दौरान आप द्वीप की खूबसूरती को पास से निहार सकते हैं.

Advertisment

दीघा पर्यटन स्थल

दरअसल दीघा में एक सुप्रसिद्ध समुद्र तट है जहां पर सूर्योदय और सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा दिखता है।दीघा के प्रमुख समुद्री तट, यहां पर मौजूद खजूर के पेड़, विभिन्न प्रकार की वनस्पतियां तथा मंदिर यहां के जीवंत प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाते हैं और हर वर्ष अधिक से अधिक पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। 

सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी पश्चिम बंगाल का एक नगर होने के साथ-साथ पर्यटन स्थल के रूप में विकसित मुख्य स्थान है। यह नगर जलपाईगुड़ी जिले तथा दार्जिलिंग जिले के बीच में स्थित है। जिसका आधा-आधा भाग दोनों जिलों में आता है। पर्यटन के लिहाज से देखा जाए तो सिलीगुड़ी नगर महानंदा नदी के तट पर स्थित है।

गंगासागर

 भारत की सबसे पवित्र नदी गंगा गंगोत्री के गोमुख ग्लेशियर से निकलकर विभिन्न पड़ावों को पार कर पश्चिम बंगाल में आकर सागर से मिल जाती है। जहां पर गंगा सागर में मिलती है उस स्थान को गंगा सागर कहा जाता है। गंगासागर वैसे तो एक समुद्र तट है परंतु इस स्थान को भारत के प्रमुख तीर्थ स्थानों में सम्मिलित किया गया है। क्योंकि इस स्थान पर मकर संक्रांति के अवसर पर एक भव्य मेले का आयोजन किया जाता है।

Advertisment