Advertisment

Old Country Tourist Place : ये है वो देश जिन्हें दुनिया में रहते हुए लाखों-करोड़ों साल हो चुके हैं। जिनका इतिहास,जगह देखकर आपका भी करेगा घूमने का मन

author-image
By Sagar Charpe
New Update
sak
Listen to this article
00:00 / 00:00

चीन

Advertisment

जिसकी स्थापना 2100 ईसा पूर्व में हुई थी। चीन पर शासन करने वाला पहला राजवंश ज़िया राजवंश था आधुनिक चीन विकसित हुआ और दुनिया की सबसे सफल सभ्यताओं में से एक बन गया।

मिस्र

इस देश की स्थापना 3100 ईसा पूर्व में हुई थी। यह अपने समय की सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली सभ्यताओं में से एक थी। इस देश पर भी कई साम्राज्यों का शासन रहा था जैसे फ़ारसी साम्राज्य और ओटोमन साम्राज्य।

Advertisment

यह भी पढ़िए :- CM Mohan:मंडला से सीएम मोहन ने भरी लोकसभा चुनाव की हुंकार , 370 को बताया बीजेपी का वार

सैन मैरीनो

 सैन मैरिनो का संविधान दुनिया का सबसे पुराना संविधान है। इटली से घिरा सैन मैरिनो दुनिया के सबसे छोटे और सबसे पुराने देशों में से एक है, जिसकी स्थापना 301 ईस्वी में हुई थी। सैन मैरिनो ने इस देश की स्थापना की थी,

Advertisment

फ्रांस

फ्रांस, जिसकी स्थापना 5वीं शताब्दी ईस्वी में हुई थी। आधुनिक समय का फ्रांस प्राचीन फ्रांस से बहुत अलग है। एक जमाने में ये देश पूरे यूरोप पर हावी रहता था। फ्रांस अपनी संस्कृति और परंरपराओं से काफी जुड़ा हुआ है।

इथियोपिया

इथियोपिया देश का नाम आपने शायद पहले कभी नहीं सुना होगा, लेकिन आपको बता दें ये अफ्रीका का सबसे पुराना देश है और इसकी स्थापना 50 लाख वर्ष पहले हुई थी।  इथियोपिया में इस्लाम और यहूदी धर्म का पालन किया जाता है।

यह भी पढ़िए :- Rewa: कलेक्टर ने नरवाई जलाने पर धारा 144 के तहत दिए प्रतिबंध के आदेश, नरवाई में आग लगाने वालों पर होगी कठोर कार्यवाई

अंजता की गुफ़ाओं 

लगभग तीस गुफ़ाओं के इस समूह की खुदाई पहली शताब्दी ई. पू. और सातवीं शताब्दी के बीच दो रूपों में की गई थी अंजता की गुफ़ाओं का मुख्य आकर्षण इसकी चित्रकारी है। इन चित्रों में बौद्ध धार्मिक कहानी और देवताओं का उच्चारण और जीवंतता के साथ चित्रण किया गया है, वह भारतीय कला के क्षेत्र में अद्वितीय है।

Advertisment