Advertisment

Petrol Diesel Price Today : भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी जाने क्या है आपके शहर के नए रेट

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
 भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी जाने क्या है आपके शहर के नए रेट
Listen to this article
00:00 / 00:00

Petrol Diesel Price Today : आज पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी गई हैं! जैसा कि हम जानते हैं, पेट्रोल और डीजल की कीमतें हर रोज बदलती रहती हैं। कई राज्यों में आज पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ी हैं, तो वहीं कुछ राज्यों में थोड़ी कमी भी आई है, और कुछ जगहों पर दाम स्थिर भी रहे हैं।

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Realme की भिंगरी मचा देगा Oppo का झन्नाट स्मार्टफोन कमाल की कैमरा क्वालिटी और दमदार बैटरी सिर्फ इतनी कीमत में

इसलिए गाड़ी में तेल भरवाने से पहले यह जान लेना ज़रूरी है कि आपके शहर में आज पेट्रोल और डीजल कितने रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। तो आइए जानते हैं देश के प्रमुख शहरों में आज पेट्रोल (आज का पेट्रोल रेट) और डीजल (आज का डीजल रेट) की कीमतें क्या हैं।

महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें

Advertisment

* दिल्ली: पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये और डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर।
* मुंबई: पेट्रोल की कीमत 104.21 रुपये और डीजल की कीमत 92.15 रुपये प्रति लीटर।
* कोलकाता: पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपये और डीजल की कीमत 90.76 रुपये प्रति लीटर।
* चेन्नई: पेट्रोल की कीमत 100.76 रुपये और डीजल की कीमत 92.35 रुपये प्रति लीटर।

इन राज्यों में हुआ पेट्रोल-डीजल महंगा (आज का पेट्रोल-डीजल रेट)

राज्य स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों की बात करें तो आज कई राज्यों में दाम बढ़े हैं:

Advertisment

* बिहार: पेट्रोल की कीमत 40 पैसे बढ़कर 107.21 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 37 पैसे बढ़कर 93.92 रुपये प्रति लीटर हो गई है।
* उत्तर प्रदेश: पेट्रोल की कीमत 2 पैसे बढ़कर 94.49 रुपये प्रति लीटर और डीजल कीमत 3 पैसे बढ़कर 87.55 रुपये प्रति लीटर हो गई है।
* महाराष्ट्र: पेट्रोल की कीमत 16 पैसे बढ़कर 104.88 रुपये प्रति लीटर और डीजल कीमत 15 पैसे बढ़कर 91.39 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, मणिपुर, ओडिशा, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है।

हर रोज सुबह 6 बजे जारी होते हैं नए रेट

बता दें, हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है और नए रेट जारी किए जाते हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमत में मूल्य के अलावा उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ी जाती हैं, जिससे इनकी असल कीमत से लगभग दोगुना दाम हो जाता है। यही कारण है कि हमें इतना महंगा पेट्रोल और डीजल खरीदना पड़ता है।

यह भी पढ़िए :- 28 May Rashifal : 28 मई को किसकी चमकने वाली है किस्मत इन राशियों के होंगे पुरे काम इन जातको को रहना होगए सावधान देखे राशिफल

एसएमएस के जरिए जानें पेट्रोल-डीजल के दाम

आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की लेटेस्ट रेट्स की जानकारी एसएमएस के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इंडियन ऑयल के ग्राहक हैं तो आपको RSP लिखकर अपने शहर का कोड लगाकर 9224992249 पर भेजना होगा। वहीं, BPCL के ग्राहक RSP लिखकर 9223112222 पर भेजकर नई कीमतों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। HPCL के ग्राहक HP Price लिखकर 9222201122 पर भेजकर रेट जान सकते हैं।

Advertisment