Advertisment

PM Kisan Mandhan Yojna: किसानो को मिलेगा बड़ा फायदा ! 55 रूपये जमा करने के बदले मिलेगी 3000 रूपये हर महीने की पेंशन, देखे योजना की जानकारी

जिसमे किसान को प्रतिमाह 55 रूपये का प्रीमियम जमा करना होता है और किसान की 60 साल की उम्र हो जाती है किसान खेती का काम करने में सक्षम नहीं होता है तब किसान को 3000 रूपये प्रतिमाह पेशन के रूप में दिए जाते है.

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
pm
Listen to this article
00:00 / 00:00

PM Kisan Mandhan Yojna:- किसानो के लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाए चलाती है. जिसमें किसानो को खेती से जुड़े हर क्षेत्रो में अलग- अलग तरीको से फायदा मिलता है। कभी- कभी जानकारी के आभाव के चलते किसान बहुत सी योजनाओ के लाभ से वंचित रह जाते है. अभी किसानो के भविष्य  से जुडी एक और योजना सरकार ने लायी थी. जिसमें किसानो को प्रतिमाह प्रीमियम जमा करना होता है. और उसका लाभ 60 वर्ष की उम्र के बाद किसान को पेंशन के रूप में मिलता है. यह योजना है किसान मानधन योजना। आइये आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते है. 

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Ladli Behna Yojana : लाड़ली बहनो को अब 10 को नहीं इस तारीख को मिलेगी 1250 की सौगात, मोहन सरकार ने किया बड़ा ऐलान

इस योजना का लाभ 18 वर्ष से 40 वर्ष के किसान उठा सकते है. जिसमे किसान को प्रतिमाह 55 रूपये का प्रीमियम जमा करना होता है और किसान की 60 साल की उम्र हो जाती है किसान खेती का काम करने में सक्षम नहीं होता है तब किसान को 3000 रूपये प्रतिमाह पेशन के रूप में दिए जाते है. इस योजना का प्रीमियम किसान की बढ़ती उम्र के साथ बढ़ता है जो की 55 रूपये से 200 रूपये प्रतिमाह तक जाता है।  

यह भी पढ़िए :- इस व्यापार के छोटे मुनाफे में आपके आँगन में खड़ी होगी चमचमाती कार, कम निवेश में होंगा तगड़ा फायदा

नियम और शर्तो के आधार पर अगर दुर्घटनावश किसान की मृत्यु हो जाती है तो किसान की पत्नी को 1500 रूपये प्रतिमाह की पेंशन दी जाती है. इस योजना को सर्कार ने 2019 से लागू किया है. योजना का लाभ लेने के लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते है. 

Advertisment