Advertisment

PM Koushal vikas Yojna: युवाओ के लिए सरकार ने लांच की बड़ी योजना ! मिलेंगे प्रतिमाह 8000 रूपये देखे पूरी जानकारी

योग्यता के अनुसार रोजगार नहीं मिल पा रहा है. इस समस्या को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कौशल विकास की एक शानदार योजना चलाई जा रही है, जिसका नाम है - प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY).

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
pm6
Listen to this article
00:00 / 00:00

PM Koushal vikas Yojna: देश में बढ़ती आबादी के चलते बेरोजगारी की समस्या लगातार बढ़ रही है और युवाओं को अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार नहीं मिल पा रहा है. इस समस्या को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कौशल विकास की एक शानदार योजना चलाई जा रही है, जिसका नाम है - प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY).

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Mukhyamantri Prasuti Sahayata Yojana: महिलाओ के लिए सूरज की किरण बनेगी यह योजना ! मिलेगी 16000 रूपये की आर्थिक सहायता जल्द करे आवेदन

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना के तहत युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए कौशल विकास और प्रशिक्षण पर ध्यान दिया जाता है. इससे युवाओं को उनकी रुचि के अनुसार रोजगार मिलने में मदद मिलती है.

Advertisment

पीएम कौशल विकास योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

युवाओं को इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है. सभी बेरोजगार युवा योजना की वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं. इसके बाद उन्हें विभिन्न कार्यक्षेत्रों में से अपने पसंद के क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाता है.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

Advertisment

पीएम कौशल विकास योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ खास प्रक्रियाओं को पूरा करना होता है. तभी आप अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से अनजान हैं तो योजना की आधिकारिक वेबसाइट देखें या किसी सम्बन्धित अधिकारी से जानकारी लें.

पीएम कौशल विकास योजना में शामिल कार्यक्षेत्र

पीएम कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को उनकी रुचि के अनुसार रोजगार दिलाना है. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए योजना में विभिन्न प्रकार के कार्यक्षेत्रों को शामिल किया गया है. निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, खाद्य प्रसंस्करण, फर्नीचर और फिटिंग, हस्तशिल्प, रत्न और आभूषण, चमड़ा प्रौद्योगिकी जैसे कई क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाता है.

पीएम कौशल विकास योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रशिक्षण
यह योजना मुख्य रूप से प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से चलाई गई है. इसमें युवाओं को उनकी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से प्रशिक्षण दिया जाता है. प्रशिक्षण के दौरान उन्हें एक निश्चित समय के लिए कोर्स कराए जाते हैं.

अगर आप ऑफलाइन माध्यम से प्रशिक्षण लेते हैं, तो आपको जिला स्तरीय शिविरों में जाना होगा. वहीं, अगर आप घर बैठे ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको मुख्य वेबसाइटों के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा.

पीएम कौशल विकास योजना में प्रमाण पत्र

पीएम कौशल विकास योजना के तहत निर्धारित अवधि का प्रशिक्षण पूरा करने और अपने संबंधित कार्य में दक्षता हासिल करने पर आपको एक महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा. यह प्रमाण पत्र सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत उपयोगी है.

इस प्रमाण पत्र के आधार पर आप भारत के किसी भी राज्य में संबंधित क्षेत्र में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और अच्छी तनख्वाह पाकर अपना जीवनयापन कर सकते हैं. यह प्रमाण पत्र आपके लिए जीवन भर मान्य होगा.

यह भी पढ़िए :- PM Kusum Yojana: इस योजना में किसानो के घर में ही बिजली बनाने के लिए सब्सिड़ी देगी सरकार, बिजली बेचकर होगा किसान मालमाल

प्रशिक्षण के साथ रोजगार के अवसर

  • अगर आप प्रशिक्षण के दौरान अच्छा प्रदर्शन करते हैं और आपकी शैक्षणिक योग्यता भी पूरी हो चुकी है, तो आपको संबंधित क्षेत्र में सरकारी नौकरी भी दी जा सकती है. प्रशिक्षण पूरा करने के बाद आपको सरकारी नौकरियों में भाग लेने के लिए विशेष छूट भी दी जा सकती है.
    पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन हेतु ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
    ऑफिशल वेबसाइट पर आपके लिए न्यू कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
    जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके लिए अगले विंडो पर पहुंचाया जाएगा।
    इस विंडो में आपके लिए योजना का एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा जिसमें आपको महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी।
    आपका आवेदन पत्र भर जाने पर आपको संबंधित दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा साथ में अपनी पासवर्ड साइज फोटो एवं हस्ताक्षर भी स्कैन करें।
    अब आपके लिए अपने आवेदन पत्र को सबमिट कर देना होगा एवं इस योजना के आवेदन का प्रिंट आउट निकाल लेना होगा।
    जैसे ही आपका आवेदन स्वीकृत किया जाता है आपके लिए प्रशिक्षण हेतु आमंत्रित किया जाएगा तथा आपकी सुविधा अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा।
Advertisment