Advertisment

PM Kusum Yojana: इस योजना में किसानो के घर में ही बिजली बनाने के लिए सब्सिड़ी देगी सरकार, बिजली बेचकर होगा किसान मालमाल

जिसका नाम प्रधानमंत्री कुसुम योजना रखा है. जिसमे किसांनो को सब्सिड़ी के साथ बिजली बेचकर किसान मुनाफा कमा सकते है. 

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
इस योजना में किसानो के घर में ही बिजली बनाने के लिए सब्सिड़ी देगी सरकार, बिजली बेचकर होगा किसान मालमाल
Listen to this article
00:00 / 00:00

PM Kusum Yojana: किसानो के लिए खेती में सिंचाई करना सबसे महत्वपूर्ण कार्य है. और सिंचाई करने के लिए मोटर पंप का उपयोग होता है. और साथ में मोटर पंप चलाने के लिए बिजली की भी आवश्यकता होती है.उसका खर्च किसानो के लिए उठाना मुश्किल होता है. इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने नयी योजना लायी है. जिसका नाम प्रधानमंत्री कुसुम योजना रखा है. जिसमे किसांनो को सब्सिड़ी के साथ बिजली बेचकर किसान मुनाफा कमा सकते है. 

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Bhagya Lakshmi Yojana: बेटी की पढाई से शादी तक की चिंता होगी ख़त्म !इस योजना में बेटियों को मिलेंगे 2 लाख रूपये, जल्द करे आवेदन

प्रधानमंत्री कुसुम योजना का उद्देश्य 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना सन 2019 में शुरू की गए थी. जिसमे किसानो को रियायती दरों पर सोलर पंप उपलब्ध कराये जाते है. और पूरी खर्चे की ऋण राशि पर 60 प्रतिशत की सब्सिड़ी दी जाती है. और 30 प्रतिशत लोन का प्रावधान है. और 10 प्रतिशत के खर्चे पर किसान को सोलर पंप की सुविधा का लाभ मिलता है.

Advertisment

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के फायदे 

इस योजना के तहत किसानो को अपनी खाली पड़ी बंजर जमींन में सोलर पैनल के साथ पंप लगाने के लिए राशि उपलब्ध कराइ जाती है. और जिससे किसान अपने आवश्यकतानुसार बिजली का उपयोग कर बची हुई बिजली कम्पनी को बेच सकते है. जिससे किसानो को दोगुना फायदा होगा। अगर आप किसान है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इसमें अपना आवेदन कर सकते है.

यह भी पढ़िए :- गर्मी में ठंड का एहसास कराने वाली किसानो के तगड़े मुनाफे का जरिया बनेगी पुदीने की खेती, देखे जानकारी

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए आवेदन कैसे करे 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना का आवेदन करने के लिए किसान के पास आधार कार्ड, फोटो, राशन कार्ड, पहचान पत्र, पंजीकरण की प्रति, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर और जमीन के डॉक्टूमेंट्स होना चाहिए।और आवेदन करने के लिए पीएम कुसुम योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर जाकर किसान अपना आवेदन कर सकते है।

Advertisment