Advertisment

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024: इस योजना के तहत मिलेंगी फ्री बिजली करे फटाफट यह काम

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
सज
Listen to this article
00:00 / 00:00

देश की जनता को राहत पहुंचाने के लिए सरकार हर रोज कोई न कोई कल्याणकारी योजना लाती रहती है. इसी क्रम में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है. अगर आप भी महंगे बिजली के बिलों से परेशान हैं तो इस योजना का जरूर लाभ उठाएं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत सरकार ने देश के ज्यादा से ज्यादा घरों में सोलर पैनल लगाने के लिए अभियान चलाया है.

Advertisment

अगर आपका बिजली का बिल भी बहुत ज्यादा आता है तो आपको भी इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने चाहिए. आप सोलर लगवाएंगे तो सरकार सब्सिडी भी देगी. तो आज हम आपको विस्तार से बताते हैं कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना क्या है और आप इससे कैसे लाभ उठा सकते हैं.

क्या है PM Surya Ghar Free Electricity Scheme (What is PM Surya Ghar Free Electricity Scheme)
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पूरे देश में चलाई जा रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को भारी भरकम बिजली के बिलों से छुटकारा मिल सके. इस योजना के माध्यम से करीब 1 करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट बिजली बिल्कुल मुफ्त में दी जाएगी. इस तरह से नागरिकों का आर्थिक बोझ कम होगा और उन्हें बिजली का बिल भरने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी.

सब्सिडी का लाभ (Benefit of Subsidy)

Advertisment

यही नहीं, सरकार देश के लोगों को सोलर पैनल खरीदने पर सब्सिडी भी देगी. यानी अगर आप इस योजना के तहत 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको ₹30,000 की सब्सिडी राशि दी जाएगी. वहीं अगर आप 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आपको उस पर ₹60,000 की सब्सिडी मिलेगी. इतना ही नहीं, अगर आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको उसके लिए ₹78,000 की सब्सिडी दी जाएगी.

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के कुछ फायदे (Some Benefits of PM Surya Ghar Free Electricity Scheme)

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से आपको न सिर्फ भारी बिजली के बिल से छूट मिलेगी बल्कि सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी भी मिलेगी. आप इससे अपने बिजली के वाहन भी चार्ज कर सकेंगे और इसके अलावा सोलर पैनल लगाने और रखरखाव के काम में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे. इस तरह से आपको हर महीने 300 यूनिट बिजली का फायदा मिलेगा, जिससे आपके पैसे बचेंगे.

Advertisment

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए पात्रता (Eligibility for PM Surya Ghar Free Electricity Scheme)

अगर आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सरकार ने इसके लिए कुछ पात्रता रखी है. बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का भारत का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है. आवेदक की सालाना आय ₹2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए और छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए पर्याप्त जगह होना भी जरूरी है.

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for PM Surya Ghar Free Electricity Scheme)

अगर आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाकर अपने बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. लेकिन रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी देने होंगे जैसे आपकी पहचान का प्रमाण, निवास प्रमाण पत्र, आपका बिजली का बिल और साथ ही ये प्रमाण पत्र भी कि छत पर आपके अधिकार हैं.

Advertisment