Advertisment

RTO ने ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर दिया बड़ा नियम जान ले नहीं भरना पड़ेगा 25 हजार का जुर्माना

अगर आप इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. इससे आपकी परेशानी भी बढ़ सकती है

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
licence
Listen to this article
00:00 / 00:00

आजकल हर किसी को गाड़ियों का शौक है. आज के समय में स्कूटी, स्कूटर, बाइक आदि चलाना आम बात हो गई है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1 जून से नए परिवहन नियम (नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम 2024) लागू होने जा रहे हैं? अगर आप इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. इससे आपकी परेशानी भी बढ़ सकती है.आपको गाड़ी चलाने और लाइसेंस बनवाने से जुड़े नए नियमों (नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम 2024) की पूरी जानकारी होनी चाहिए. आइए, इनके बारे में विस्तार से जानते हैं...

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Sariya Cement Price: पुराने मकान को नए जमाने का पक्का आशियाना बनाना है तो जल्द करे क्युकी इतने है आपके शहर में अभी सरिया सीमेंट के दाम

तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर जुर्माना

बता दें कि सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) 1 जून 2024 से नए वाहन नियम लागू करने जा रहा है. नए नियमों के तहत 18 साल से कम उम्र के वाहन चलाने वाले या तेज गति से गाड़ी चलाने वालों को 25 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

Advertisment

किस नियम के उल्लंघन पर कितना जुर्माना?

तेज रफ्तार: 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना
नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाना: 25 हजार रुपये तक का जुर्माना
बिना लाइसेंस गाड़ी चलाना: 500 रुपये का जुर्माना
हेलमेट न पहनना: 100 रुपये का जुर्माना
सीट बेल्ट न पहनना: 100 रुपये का जुर्माना
गौर करें, अगर आप 18 साल से कम उम्र में गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा और आपको 25 साल तक नया लाइसेंस नहीं मिल पाएगा. इसके अलावा, अन्य नियम तोड़ने पर जुर्माने का भी प्रावधान है.

अब ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के लिए RTO जाने की जरूरत नहीं

Advertisment

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं (ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन) लेकिन RTO में टेस्ट देने से डरते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है. सरकार अब इस प्रक्रिया को आसान बना रही है.

मान लीजिए कि आप गाड़ी चलाना सीखना चाहते हैं और लाइसेंस लेना चाहते हैं, लेकिन टेस्ट देने में हिचकिचाहट महसूस कर रहे हैं. तो जान लें कि अब आपको सिर्फ RTO में ही टेस्ट नहीं देना होगा, ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के लिए अब आपके पास एक अलग विकल्प भी होगा.

1 जून से आप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विशेष निजी संस्थानों में भी ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट दे सकते हैं. तो अगर आप लाइसेंस लेना चाहते हैं, तो आप इस नए विकल्प को चुन सकते हैं. इससे लाइसेंस प्राप्त ड्राइवर बनने का सफर थोड़ा आसान हो सकता है.

यह भी पढ़िए :- सरकार की इस योजना में आधारकार्ड धारकों को मिलेंगे हर महीने ₹2000 ! देखे पूरी जानकारी

16 साल की उम्र में भी बन सकता है ड्राइविंग लाइसेंस

अगर कोई व्यक्ति 18 साल का हो गया है तो वह अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकता है. लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि 50 सीसी क्षमता वाली मोटरसाइकिल के लिए लाइसेंस 16 साल की उम्र में भी बनवाया जा सकता है. हालांकि, 18 साल की उम्र होने के बाद इस लाइसेंस को अपडेट कराना होगा.

ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता कब तक होती है?

आपको बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस मिलने की तारीख से 20 साल तक उसकी वैधता होती है. 40 साल की उम्र के बाद 10 साल बाद और फिर 5 साल बाद आपको अपना लाइसेंस अपडेट करा

Advertisment