Advertisment

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद मुरादाबाद में रुपये 513.35 करोड़ की 112 विकास परियोजनाओं का किया लोकर्पण और शिलान्यास

भीमराव अम्बेडकर, यूपी पुलिस अकादमी के दीक्षान्त समारोह में हुए सम्मिलित, अपने सम्बोधन में प्रशिक्षुओं को प्रदेश की कानून व्यवस्था को और अति सुदृढ़ बनाने के दिए निर्देश

New Update
cm yogi
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

UP News/संवाददाता सलमान युसूफ मुरादाबाद :- शनिवार 16 मार्च, को मुख्यमंत्री, उ0प्र0 योगी आदित्यनाथ जी द्वारा जनपद मुरादाबाद भ्रमण कार्यक्रम के अन्र्तगत जनसभा स्थल से मुरादाबाद राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास एवं मीर्जापुर में मां विन्ध्यवासिनी राज्य विश्वविद्यालय का वर्चुअल शिलान्यास/जनपद की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया। इसी प्रकार से मुख्यमंत्री योगी द्वारा 167 करोड़ रुपये की लागत से 50 एकड़ में विस्तृत उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय मुरादाबाद का भी शिलान्यास किया गया। 

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Lok Sabha Election 2024: इस तारीख को होगें लोकसभा के चुनाव, 4 जून को आएगें नतीजे

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद मुरादाबाद की जनता की दशको वर्ष पुरानी मांग विश्वविद्यालय का शिलान्यास का कार्य प्रारम्भ किया जा रहा है। विश्वविद्यालय के साथ ही 513 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण होली से पूर्व जनपदवासियों के लिए किया जा रहा है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने बताया कि जनपद मीर्जापुर एवं जनपद मुरादाबाद में स्थापित राजकीय विश्वविद्यालयों के लिए 180-180 करोड़ रुपये की धनराशि उपलब्ध करायी जा रही। द्वितीय चरण में इन विश्वविद्यालयों को और प्रगति प्रदान की जाएगी।

प्रदेश सरकार का जो सपना था कि प्रत्येक कमिश्नरी में एक राजकीय विश्वविद्यालय की स्थापना होगी, आज सरकार इसको साकार कर रही है। 22 निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालय प्रदेश के अन्दर बनाये गये हैं। पूर्व की सरकारों ने प्रदेश को खोखला करके रख दिया था और जनता परेशान थी, अपराध चरम पर था, किन्तु प्रदेश सरकार ने प्रदेश की जनता को भयमुक्त वातावरण उपलब्ध कराकर प्रदेश को विकास की ओर अग्रसर कर रही है। आज प्रदेश में हर क्षेत्र में अधिक से अधिक विकास के क्षेत्रों में परिवर्तन हुआ है।

Advertisment

जनपद बिजनौर, सम्भल, अमरोहा में मेडिकल काॅलेज बन रहें है तथा प्रदेश के सभी जनपदों में मेडिकल काॅलिजों की स्थापना की जाएगी। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी केवल सपने ही नहीं बुनते हैं वह सपने साकार भी करते हैं तभी तो जनता उन्हें बार-बार चुनती है। डा0 भीमराव आम्बेडकर पुलिस अकादमी मे उपनिरीक्षक का जो प्रशिक्षण पूर्ण हुआ है सभी प्रदेश के ही नागरिक है और प्रदेश के सभी थानों में अपनी सेवाएं देकर विकास की गति बढ़ाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद मुरादाबाद में विश्वविद्यालय की स्थापना से विकास को और अधिक गति मिलेगी। हमारा संकल्प विकसित भारत का है और विकसित भारत के लिए विकसित प्रदेश तथा विकसित प्रदेश के लिए अच्छी शिक्षा का होना जरुरी है। हम रोजगार दे रहे है, विकास भी कर रहें। मुरादाबाद एयर कनेक्टिविटी से जुड़ गया है, गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य प्र्रगति पर है, जिससे निश्चित तौर पर प्रयासराज की दूरी कम होगी और जनता इसका लाभ उठायेगी। उन्होंने कहा कि सभी योजनाएं पूरे देश में बिना भेदभाव के सभी वर्गो के लिए चल रहीं हैं। डबल इंजन की सरकार समृद्धि भी देगी और सुरक्षा भी।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने डा0 भीमराव अम्बेडकर पुलिस अकादमी मुरादाबाद में उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस आधारभूत प्रशिक्षण के वर्ष 2024 के दीक्षान्त परेड समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रुप में सम्मिलित हुए। उन्होंने कहा कि उपनिरीक्षक प्रदेश की कानून व्यवस्था को अति सुदृढ़ बनाने में अपेक्षित सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने सभी प्रशिक्षुओं और उनके माता-पिता और प्रशिक्षण देने वालों को धन्यवाद देते हुए कहा कि मुझे यह बात बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि विगत 7 वर्षो में पुलिस व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया है। पीड़ित व्यक्ति को न्याय दिलाने में अपने कर्तव्य का पालन करेंगे, पुलिस सेवा में चुनौतियां कभी खत्म नहीं होती, समाज में पुलिस वर्दी को देखकर शान्ति व सुरक्षा की अनुभूति होती है,

यह भी पढ़िए :- Congress : लोकसभा तारीखों के ऐलान के बीच, मल्लिकार्जुन खरगे का ट्वीट, लोकसभा चुनाव को बताया हालात बदलने वाला

इस पर उपनिरीक्षकों को खरा उतरना है।सुदृढ़ कानून व्यवस्था हमारी सरकार का संकल्प है, पिछले 7 वर्षो में कोई दंगा फसाद नहीं हुआ है। उन्होंने उत्तर प्रदेश पुलिस बल को बधाई देते हुए कहा कि दीक्षान्त समारोह के बाद आप प्रदेश के सबसे बड़े पुलिस बल का हिस्सा बनने जा रहे हैं। कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चैधरी, उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय, नगर विधायक रितेश कुमार गुप्ता, जिला पंचायत अध्यक्षा शैफाली सिंह, महापौर विनोद अग्रवाल, सदस्य विधान परिषद डा0 जयपाल सिंह व्यस्त, सतपाल सिंह सैनी, गोपाल अंजान आदि सहित प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, डी0आई0जी0 पुलिस मुनिराज जी, जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना, पुलिस उप महानिरीक्षक डा0 बी0आर0 आम्बेडकर पुलिस अकादमी बाबूराम, अन्य संबंधित अधिकारीगण, जनप्रतिनिधिगण, लाभार्थी आदि उपस्थित रहें।

Advertisment
Latest Stories