Saturday, September 30, 2023
Homeराजनीतिविंध्य में केजरीवाल और अखिलेश की एंट्री, दोनों पक्ष लगा रहे चुनाव...

विंध्य में केजरीवाल और अखिलेश की एंट्री, दोनों पक्ष लगा रहे चुनाव में पूरी ताकत!

मध्यप्रदेश में चुनावी मौसम है, सियासत के सुलगते सवाल सत्ता और विपक्ष को जला रहा है। विधानसभा चुनाव के जरिये दोनों पक्ष कांग्रेस और बीजेपी अपनी ताकत की पुरजोर नुमाइस कर रहे है। एक तरफ बीजेपी मध्यप्रदेश की सत्ता में एकबार फिर आने का दावा कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस को मध्यप्रदेश में सत्ता बदल की भरपूर उम्मीदें है। अब ऐसे में मुख्य विपक्षी दलों के वोटबैंक का गणित बिगाड़ने के लिए दो अहम पार्टियों के राष्ट्रिय अध्यक्ष एंट्री करने जा रहे है, कौन है वो दिग्गज, आईये जानते है इस रिपोर्ट में विस्तार से

यह भी पढ़े: क्या फैंस का 5 साल का इंतजार खत्म कर पाएगी टीम इंडिया ? जाने आखिर क्या होगा इस मुकाबले का रिजल्ट ?

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले नेताओं के दौरे

एक तरफ मध्यप्रदेश बीजेपी का कण्ट्रोल पूरा केंद्र संभाले हुए है चुनाव के एन ठीक पहले नेताओं के दौरे हो रहे है, घोषणाएं की जा रही है, यात्रा हो रही है ठीक वैसे भी कांग्रेस भी इन मामलों में पीछे नहीं है लेकिन अब इन दोनों पार्टियों की मुसीबत बढ़ाने आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय संयोजक अरविन्द केजरीवाल और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश याद मध्यप्रदेश के विंध्य में एंट्री करने वाले है। दोनों दिग्गज की एंट्री अलग अलग समय होगी। पहले केरजरीवाल 18 सितंबर को रीवा में आएंगे यहां केजरीवाल महिलाओं, किसान और आदिवासियों के लिए गेरंटी की घोषणा कर सकते है।

बीजेपी का आदिवासी क्षेत्र पर ज्यादा फोकस

आपको बता दे इससे पहले पार्टी सतना में मुफ्त बिजली, स्वास्थ्य और शिक्षा सहित कई ग्यारंटिया दे चुकी है। बीजेपी का आदिवासी क्षेत्र पर ज्यादा फोकस है, क्योंकि यह वर्ग उसकी पकड़ से बाहर होता जा रहा है, शिवराज सिंह भी लगातार ऐसी ही कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आदिवासी बीजेपी पर भरोसा नहीं कर पा रहे हैं। वहीँ कांग्रेस इस बात का फयदा उठाते हुए बीजेपी को आये दिन घेरती रहती है। बीएसपी, बीजेपी के साथ समाजवादी पार्टी ने भी अपनी पहली उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी हाँ जहां से उम्मीदवारों के नाम घोषित किये है वह सभी सीटें उत्तर प्रदेश से सटी हुई हैं और इन विधानसभा सीटों पर समाजवादी पार्टी संभावनाएं देख रही है। इसी के मद्देनजर पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव का 27 सितम्बर को रीवा के सिरमौर में चुनाव अभियान का आगाज करेंगे।

यह भी पढ़े: नाइट कल्चर को लेकर BJP और कांग्रेस आमने-सामने

समाजवादी पार्टी की निगाहें मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव पर

दूसरे राज्यों में पांव पसार रही समाजवादी पार्टी की निगाहें मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव है इसी के चलते पार्टी अपनी दूसरी लिस्ट के उम्मीदवारों के नाम पर मंथन कर रही है और ऐसे कयास लगाए जा रहे है की अखिलेश यादव के दौरे सेपहले पार्टी दूसरी सूची जारी कर सकती है। ये दोंनो ही पार्टियां मध्यप्रदेश में अपना जनाधार बढ़ाने की कोशिश में है और इसका सीधा खामियाजा कांग्रेस और बीजेपी को उठाना पड़ सकता है क्योकि दोनों ही मुख्य विपक्षी पार्टियां विंध्य के आदिवासिय और ब्राह्मणों को साधने में मशकर रही रही है अब इसमे पार्टियों भी विंध्य में फोकस करने की जुगत है ऐसे में देखना होगा की विंध्य में कोनसी पार्टी की निर्णायक भूमिका में रहती है।

हमारे Whats App न्यूज ग्रुप से जुड़ें, आप हमें Facebook, Twitter, और Instagram पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular