दुनिया की पहली CNG बाइक देती है दमदार माइलेज,कम कीमत के साथ दमदार फीचर्स

By takpradesh@gmail.com

Published on:

bajaj FreeDom 125

दुनिया की पहली CNG बाइक देती है दमदार माइलेज,कम कीमत के साथ दमदार फीचर्स Bajaj Auto ने दुनिया की पहली CNG से चलने वाली बाइक, Bajaj Freedom 125 को लॉन्च कर दिया है. ये बाइक पेट्रोल पर भी चल सकती है, लेकिन एक बटन दबाते ही कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) पर स्विच कर सकती है.

अभी तक सीएनजी कारें थीं, अब आई सीएनजी बाइक

CNG से चलने वाली कारें तो एक दशक से भी ज्यादा समय से चलन में हैं, लेकिन ये पहली बाइक है जो CNG पर चलती है,यह भारत ही नहीं दुनिया की पहली Cng बाइक है.

कीमत 95,000 रुपये से शुरू

Bajaj Freedom125 की शुरुआती कीमत 95,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है. इसकी बुकिंग कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और अधिकृत शोरूम के माध्यम से कराई जा सकती है. फिलहाल, Bajaj Freedom125 को तीन वेरिएंट्स: NG04 डिस्क एलईडी, NG04 ड्रम एलईडी और NG04 ड्रम में लॉन्च किया गया है.

Bajaj Freedom125 Varient And Colour

LED वेरिएंट्स पांच कलर ऑप्शन में उपलब्ध हैं और Non-LED ड्रम वेरिएंट दो कलर में उपलब्ध है. इनकी कीमतें इस प्रकार हैं

NG04 Disc LED: Rs 1,10,000 
NG04 Drum LED: Rs 1,05,000
NG04 Drum: Rs 95,000

CNG बाइक के गजब फायदे

Bajaj Freedom125 की शुरुआत मार्किट में अपना अच्छा नाम बना सकती है,CNG तकनीक फुअल कॉस्ट को कम करने और Emission को कम करने की क्षमता प्रदान करती है.

शानदार माइलेज और 11 सेफ्टी टेस्ट पास

बाइक में केवल दो लीटर की छोटी पेट्रोल टैंक क्षमता है, जो संभवतः रिजर्व फ्यूल के रूप में काम करती है. रिपोर्ट्स बताते हैं कि बजाज फ्रीडम 125 एक किलो सीएनजी में 213 किलोमीटर का माइलेज देती है, जो इसे रोजमर्रा के आने-जाने वालों के लिए एक बेहद किफायती विकल्प बनाती है.

लॉन्च के दौरान कंपनी द्वारा दिखाए गए वीडियो में बताया गया है कि इस बाइक को 11 सेफ्टी टेस्ट से गुजारा गया है. बाइक को ‘ट्रक रोलओवर टेस्ट’ से गुजारा गया, जिसमें पाया गया कि ट्रक के टायरों के नीचे कुचलने के बावजूद, सीएनजी टैंक बरकरार था और उसका प्रेशर नहीं बदला.

Leave a Comment

Home
G News
Join
Shorts