Advertisment

घर के आँगन में करे इस नस्ल की मुर्गी का पालन, कम समय में हो जाओंगे मालामाल ऐसे करे पालन

आज के दौर में किसान भाई खेती के साथ साथ पशुपालन भी करने का सोचते है। तो आइये दोस्तों आज हम बात करेंगे मुर्गी पालन के बारे में जिससे किसान भाई की होंगी तगड़ी कमाई

author-image
By Himanshu Ghodki
New Update
pt
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

घर के आँगन में करे इस नस्ल की मुर्गी का पालन, कम समय में हो जाओंगे मालामाल आज के दौर में किसान भाई खेती के साथ साथ पशुपालन भी करने का सोचते है। तो आइये दोस्तों आज हम बात करेंगे मुर्गी पालन के बारे में जिससे किसान भाई की होंगी तगड़ी कमाई आज हम जिस मुर्गी पालन के बारे में बात करेंगे उसका नाम है, कड़कनाथ मुर्गी। इस मुर्गी को आप घर के आँगन में पालन कर सकते है। 

Advertisment

यह भी पढ़िए-Realme का मार्केट ठंडा कर देंगा Infinix का तगड़ा स्मार्टफोन, नटखट फीचर्स के साथ HD फोटू क्वालिटी देखे कीमत

कड़कनाथ मुर्गी का पालन

आपको बता दे की कड़कनाथ मुर्गी का पालन एक लाभदायक व्यवसायिक क्षेत्र है, खासकर जहाँ लोग यहाँ तक कि पेशेवर छात्रों की ज्यादा मांग है। कड़कनाथ मुर्गी भारतीय देशी मुर्गा है जिसका लहसुनी स्वाद और काले पर्ने की खासियत होती है। इस मुर्गी का रंग पूरा कला होता है।

Advertisment

इस आसान तरीके से करे कड़कनाथ मुर्गी पालन

कड़कनाथ मुर्गी का पालन आप घर के आँगन या फिर छोटे से कोने में भी कर सकते हैं। उनके आहार में मिलावट से बचने के लिए, कड़कनाथ मुर्गियों को उचित और स्वस्थ आहार प्रदान करें। इनको जालीदार दीवारों पे पर्दे भी लगाने होंगे ताकि कड़कनाथ मुर्गियों को ठंड से बचाया जा सके। और इनकी अच्छी देखभाल की जाती है।

कड़कनाथ मुर्गी पालन से होंगी अंधाधुन कमाई

Advertisment

घर के आँगन में करे इस नस्ल की मुर्गी का पालन, होगी अंधाधुन कमाई, ऐसे करे पालन
आपको बता दे की कड़कनाथ मुर्गी के पालन के लिए आपको पहले कम से कम 50 से 60 हजार रूपये की लागत लगेगी। जो इसके देखभाल में शामिल होता है, 6-8 महीने के बाद, 1 किलो मुर्गे का मूल्य 800-1000 रुपये होता है,जिसकी सहायता से आप लाखो की कमाई कर सकते है। और कमाई के साथ साथ इसका मॉस स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता हैं।

यह भी पढ़िए-कम बजट में शुरू करे ये बकरी पालन का बिज़नेस, होंगी छप्पर फाड़ कमाई

कड़कनाथ मुर्गी कमाई के साथ स्वास्थ्य के लिए भी है लाभकारी

कड़कनाथ मुर्गी कमाई के साथ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी। कड़कनाथ मुर्गी का अंडा और मांस दोनों ही स्वास्थ्य के लिए उत्तम माना जाता है। ये मुर्गी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है ये मुर्गी हृदय और मधुमेह के रोगियों के लिए लाभदायक साबित होता है। इस मुर्गी में कई विटामिन्स की मात्रा पाई जाती है। कड़कनाथ मुर्गा का मांस किसी भी बीमारी से मुक्त होता है, जिससे इसकी मांस से प्राप्त होने वाले प्रोटीन की मान्यता होती है।

Advertisment
Latest Stories