Advertisment

आज ही शुरू करे सोने के अंडे देने वाली मुर्गी का पालन ! कीमत जानकर हैरान हो जाओगे आप

कड़कनाथ मुर्गी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। यह नस्ल, जिसे अक्सर "कड़कनाथ मुर्गा" के नाम से जाना जाता है, भारत में अत्यधिक लोकप्रिय है और इसे "सोने का अंडा" देने वाली नस्ल माना जाता है।

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
ga
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत में, जहाँ ज्यादातर लोग कृषि पर निर्भर हैं, पशुपालन एक लाभदायक व्यवसाय बन गया है। कम लागत वाला यह व्यवसाय गाय, भैंस, बकरी और मुर्गी पालन जैसे विकल्पों के साथ अच्छी कमाई का अवसर प्रदान करता है।अगर आप मुर्गी पालन में रुचि रखते हैं, तो कड़कनाथ मुर्गी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। यह नस्ल, जिसे अक्सर "कड़कनाथ मुर्गा" के नाम से जाना जाता है, भारत में अत्यधिक लोकप्रिय है और इसे "सोने का अंडा" देने वाली नस्ल माना जाता है।

Advertisment

आपको जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में बाजार में कड़कनाथ मुर्गे की डिमांड काफी जायदा बढ़ गयी है, क्योकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ स्वाद में भी लाजवाब ही होता है, जिसके कारन लोग इसको खाना काफी पसंद करते है. साथ ही इसकी कीमत में सामान्य मुर्गे की तुलना में काफी अधिक होती है, जिसके कारन आप इसका पालन कर अच्छा लाभ कमा सकते हो।

यह भी पढ़े:- Wheather: अप्रैल माह मै जून-जुलाई जैसा मौसम का नजारा, क्या-क्या हुए बदलाव

कड़कनाथ मुर्गी के अंडे बिकते है काफी महंगे

Advertisment

आपको जानकारी के लिए बता दे की अगर आप भी कड़कनाथ मुर्गी का पालन करते है, तो आप सिर्फ इसको बेचकर ही नहीं बल्कि आप इसके अंडो को बेचकर भी अच्छा मुनाफा कमा सकते है, क्योकि कड़कनाथ मुर्गी का अंडा बाजार में बिकने वाले अंडो की तुलना में अधिक महंगा होता है, इस मुर्गी के एक अंडे की कीमत बाजार में लगभग 20-30 रुपये तक होती है, ऐसे में अगर आप कड़कनाथ मुर्गी का पालन करते है, तो अच्छा लाभ कमा सकते है।

यह भी पढ़े:- त्योहारों में बढ़ेगी मिठास! घर पर ही झटपट बनाये स्वादिष्ट फ्रूट कस्टर्ड, स्वाद ऐसा की दिल छू जाये देखे रेसिपी

जानिए कड़कनाथ मुर्गी पालन के बारे में

अगर आप भी मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपने खेत में या फिर सिटी के बाहर की जगह पर इसका पालन कर सकते है, जसिके लिए आपको एक उचित शेड का निर्माण करना होगा। तभी आप मुर्गी के इन चूजों का पालन कर सकते है। इसके साथ ही आपको उनके खान – पान, सूर्य के प्रकाश और बारिश से बचाव की तैएरी करनी होगी। उनसके साथ ही आपको इन मुर्गियों को समय-समय पर टीकाकरण करना होगा। तभी मुर्गिया स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगी। और आप इनका पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

Advertisment
Latest Stories