Ai तकनीक से भी कई गुना आगे है ये धांसू मशीन मिनटों में हो जाएगी फटाफट जुताई,वो भी कम खर्चे में

By takpradesh@gmail.com

Published on:

Ai तकनीक से भी कई गुना आगे है ये धांसू मशीन मिनटों में हो जाएगी फटाफट जुताई,वो भी कम खर्चे में खेतों में लंबे समय तक गहरी जुताई ना होने से ना सिर्फ फसल उत्पादन घटता है, बल्कि मिट्टी की जलधारण क्षमता भी कम हो जाती है. साथ ही मिट्टी में हवा का संचार ना होने से उसमें नाइट्रोजन की कमी भी हो जाती है. लेकिन अगर किसान किसी भी फसल बोने से पहले खेत की गहरी जुताई कल्टीवेटर से कराते हैं, तो उन्हें कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. कल्टीवेटर एक ऐसा यंत्र है जिससे खेत की गहरी जुताई की जा सकती है, इसे ट्रैक्टर से चलाया जाता है.

पहले था तिपर, अब आया कल्टीवेटर

गुरु रामदास एग्रो के मालिक और कृषि यंत्र विशेषज्ञ रणजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले किसान बैलों की जुड़ी हुई तिपर से खेत की गहरी जुताई किया करते थे, लेकिन बदलते वक्त के साथ खेती में भी कई बदलाव आए और कल्टीवेटर का अविष्कार हुआ. ट्रैक्टर के पीछे कल्टीवेटर को जोड़कर खेत की जुताई की जाती है. कल्टीवेटर विभिन्न आकार और वजन में आते हैं.

किसानों के लिए फायदेमंद है कल्टीवेटर

कृषि यंत्र विशेषज्ञ रणजीत सिंह ने बताया कि कल्टीवेटर से खेत की गहरी जुताई की जाती है. गहरी जुताई करने से मिट्टी की जलधारण क्षमता बढ़ जाती है. इसके अलावा मिट्टी में हवा का संचार होता है, जिससे मिट्टी वातावरण में मौजूद नाइट्रोजन को सोख लेती है. लगातार गहरी जुताई ना करने से मिट्टी में एक परत बन जाती है, जिसे कल्टीवेटर के इस्तेमाल से तोड़ा जा सकता है. इसके अलावा, अगर खेत में ज्यादा नमी हो तो खेत की जुताई कल्टीवेटर से करने से जल्दी ही बुवाई के लिए खेत तैयार हो जाता है.

किस ट्रैक्टर के लिए कौन सा कल्टीवेटर सही रहेगा

रणजीत सिंह ने बताया कि कल्टीवेटर का आकार टाइनों के आधार पर तय किया जाता है. 35 से 40 हॉर्सपावर के ट्रैक्टर के लिए 7 टाइन वाले कल्टीवेटर का इस्तेमाल करना चाहिए. 40 से 45 हॉर्सपावर वाले ट्रैक्टर के लिए 11 टाइन वाले कल्टीवेटर और 50 से 60 हॉर्सपावर वाले ट्रैक्टर के लिए 13 टाइन वाले कल्टीवेटर का इस्तेमाल करना उपयुक्त रहता है. जिससे किसानों को ट्रैक्टर से अच्छा माइलेज मिलता है, ट्रैक्टर पर अतिरिक्त भार नहीं पड़ता है.

टाइनों के आधार पर तय होती है कीमत

कृषि यंत्र विशेषज्ञ रणजीत सिंह ने बताया कि 9 टाइन वाले कल्टीवेटर की कीमत 22 हजार रुपये से लेकर 30 हजार 5 सौ रुपये तक होती है. 11 टाइन वाले कल्टीवेटर की कीमत 25 हजार रुपये से लेकर 37 हजार रुपये तक और 13 टाइन वाले कल्टीवेटर की कीमत 32 हजार रुपये से लेकर 40 हजार 5 सौ रुपये तक होती है.

एक घंटे में कितनी जमीन की जुताई कर सकता है

9 टाइन वाले कल्टीवेटर से लगभग 1 घंटे में 2 एकड़ जमीन की जुताई की जा सकती है. इसके अलावा, 11 टाइन वाले कल्टीवेटर से 3 एकड़ और 13 टाइन वाले कल्टीवेटर से लगभग 3.5 एकड़ जमीन की जुताई एक घंटे में की जा सकती है.

Leave a Comment

Home
G News
Join
Shorts