Business Idea: केंचुआ खाद बेचकर आप भी बन सकते है बादशाह,जाने बनाने की विधि

By takpradesh@gmail.com

Published on:

Business Idea: केंचुआ खाद बेचकर आप भी बन सकते है बादशाह,जाने बनाने की विधि देश में प्राकृतिक खाद के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है. इससे खेती की लागत कम होगी ही, साथ ही किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी. प्राकृतिक रूप से तैयार किया गया खाद खेत, मिट्टी, पर्यावरण और पौधों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता.

लेकिन, कई किसान जैविक खेती करना चाहते हैं, पर खाद न बना पाने की वजह से नहीं कर पाते. ऐसे में, अगर किसानों को तैयार खाद मिल जाए, तो किसान और बेचने वाला दोनों को फायदा होगा. वर्मीकम्पोस्ट भी एक ऐसा ही प्राकृतिक खाद है, जिसे बेचकर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

घर पर बनाएं केंचुआ खाद (वर्मीकम्पोस्ट)

आप अपने खेत के खाली हिस्से में आसानी से केंचुआ खाद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए किसी तरह का शेड बनाने की जरूरत नहीं है. आप जाल लगाकर खेत को जानवरों से बचा सकते हैं, किसी और खास सुरक्षा की जरूरत नहीं होती.

सबसे पहले बाजार से मजबूत पॉलीथीन ट्राईपॉलिन लें, फिर अपनी जगह के हिसाब से उसे डेढ़ से दो मीटर चौड़ाई और लंबाई में काट लें. अब जमीन को समतल कर के ट्राईपॉलिन बिछाएं और उसके ऊपर गोबर फैला दें. गोबर की ऊंचाई 1 से डेढ़ फीट के बीच रखें. अब इस गोबर में केंचुए डाल दें. 20 बेड के लिए लगभग 100 किलो केंचुए की जरूरत होगी. करीब एक महीने में खाद तैयार हो जाएगी.

जानिए क्या है वर्मीकम्पोस्ट

अगर केंचुओं को गोबर के रूप में भोजन दिया जाए, तो उसे खाकर विघटित करने के बाद बनने वाला नया उत्पाद केंचुआ खाद या वर्मीकम्पोस्ट कहलाता है. गोबर के वर्मीकम्पोस्ट बनने के बाद उसमें गंध नहीं आती. इसमें मक्खी और मच्छर भी नहीं पनपते. इससे पर्यावरण भी साफ रहता है. इसमें 2-3% नाइट्रोजन, 1.5 से 2% सल्फर और 1.5 से 2% पोटाश होता है. इसीलिए केंचुआ को किसानों का मित्र कहा जाता है.

बेचें केंचुआ खाद और कमाएं मुनाफा

खाद बेचने के लिए आप ऑनलाइन मदद ले सकते हैं. आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइट्स के जरिए अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं. साथ ही किसानों से संपर्क करके भी आप अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं. अगर आप 20 बेड के साथ केंचुआ खाद का बिजनेस शुरू करते हैं, तो इसकी लागत 30,000 रुपये से 50,000 रुपये तक आएगी. 2 साल के अंदर ये 8 लाख से 10 लाख रुपये के टर्नओवर वाला बिजनेस बन जाएगा.

Leave a Comment

Home
G News
Join
Shorts