Advertisment

किसानो की जेब नोटों की गड्डी से भर देगी कद्दू की खेती, कम समय में ताबड़तोड़ उत्पादन, देखे जानकारी

कद्दू एक कम खर्चीली फसल है, जिसे कम देखभाल की आवश्यकता होती है और यह विभिन्न प्रकार की जलवायु और मिट्टी में उगाई जा सकती है।

New Update
kaddu ki kheti
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत में कद्दू की खेती एक आम बात है, और यह किसानों के लिए आय का एक अच्छा स्रोत हो सकती है। कद्दू एक कम खर्चीली फसल है, जिसे कम देखभाल की आवश्यकता होती है और यह विभिन्न प्रकार की जलवायु और मिट्टी में उगाई जा सकती है।

Advertisment

यह भी पढ़िए :- किसानो को गरीबचंद से अमीरचंद बना देगी इस पत्ते की खेती, कम समय में मिलेगा दोगुना मुनाफा

कद्दू की खेती के लिए आवश्यक जलवायु और मिट्टी

कद्दू को गर्म और आर्द्र जलवायु बेहतर होती है.कद्दू की खेती के लिए 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान उपयुक्त होता है।कद्दू दोमट और बलुई दोमट मिट्टी में अच्छी तरह से उगता है। मिट्टी का pH 5.5 से 6.5 के बीच होना चाहिए।

Advertisment

कद्दू की बुआई 

भारत में कद्दू की बुवाई आमतौर पर मार्च से जून और सितंबर से अक्टूबर के बीच की जाती है। कद्दू की बुवाई का समय क्षेत्र और जलवायु पर निर्भर करता है। कद्दू की कई किस्में उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ लोकप्रिय किस्में हैं कद्दू के बीजों को सीधे खेत में बोया जा सकता है।बीजों को 2-3 सेंटीमीटर गहरे और 40-50 सेंटीमीटर की दूरी पर बोया जाना चाहिए।

कद्दू की उन्नत किस्मे 

Advertisment

पीला कद्दू: यह सबसे आम किस्म है, जिसे सब्जी और मिठाई बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
सफेद कद्दू: इसका उपयोग सब्जी और पशु चारा बनाने के लिए किया जाता है।
लाल कद्दू: इसका उपयोग सब्जी और सजावट के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़िए :- अब दूध का धंदा नहीं होगा मंदा ! जल्द शुरू करे इस नस्ल की भैंस का पालन, कम समय में बना देगी मालामाल

कद्दू की सिंचाई और उत्पादन 

कद्दू को नियमित रूप से सिंचाई की आवश्यकता होती है, मिट्टी को नम रखना चाहिए, लेकिन गीली नहीं, खासकर शुरुआती चरणों में जलभराव बचना चाहिए, क्योंकि इससे पौधे सड़ सकते हैं।
कद्दू को अच्छी वृद्धि के लिए खाद की आवश्यकता होती है।खाद या वर्मीकम्पोस्ट डालना एक अच्छा विकल्प है।खाद को बुवाई से पहले मिट्टी में मिलाना चाहिए। कद्दू की 45-70 दिनों में फल पकने लग जाते है. इन तरीको को ध्यान में रखते हुए कद्दू की खेती में दुगुना मुनाफा कमाया जा सकते है. 

Advertisment
Latest Stories