Advertisment

अब दूध का धंदा नहीं होगा मंदा ! जल्द शुरू करे इस नस्ल की भैंस का पालन, कम समय में बना देगी मालामाल

अगर आप भी अच्छी नस्ल की भैंस पालना चाहते हैं, जो अधिक दूध दे और आपको मालामाल बना दे, तो मुर्रा भैंस आपके लिए सबसे अच्छी है।

New Update
murrah
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बढ़ती महंगाई के दौर में किसानों के लिए मुनाफा कमाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में दुधारू पशु पालन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप भी अच्छी नस्ल की भैंस पालना चाहते हैं, जो अधिक दूध दे और आपको मालामाल बना दे, तो मुर्रा भैंस आपके लिए सबसे अच्छी है।

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Nellore Cow: गर्मियों के लिए बेहतरीन नस्ल, जानिए क्यों है खास और इतनी महंगी

मुर्रा भैंस की खासियत 

अधिक दूध: मुर्रा भैंस दुनिया की सबसे अधिक दूध देने वाली भैंस मानी जाती है। यह प्रतिदिन 20 से 30 लीटर तक दूध दे सकती है, जो कि अन्य नस्लों की तुलना में काफी ज्यादा है।अच्छी गुणवत्ता वाला दूध: मुर्रा भैंस का दूध चर्बी और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसका स्वाद भी बेहतरीन होता है। मुर्रा भैंस मजबूत और रोग प्रतिरोधी होती है। इनका पालन करना आसान होता है और इनमें बीमारियां भी कम होती हैं।मुर्रा भैंस का दूध और उन दोनों अच्छे दामों पर बिकते हैं।

Advertisment

मुर्रा भैंस को कैसे पहचाने 

मुर्रा भैंस का रंग सफेद या हल्का काला होता है।इनके सींग छोटे और मुड़े हुए होते हैं। इनके कान मध्यम आकार के होते हैं। इनकी पूंछ लंबी और पतली होती है।

यह भी पढ़िए :- किसानो के किस्मत का ताला खोल देगी लाल भिंडी की खेती, कम समय में होगा ताबड़तोड़ उत्पादन, देखे पूरी जानकारी

भैंस की देखरेख कैसे करे 

मुर्रा भैंस का पालन शुरू करने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली बछिया खरीदना बहुत जरूरी है। आप सरकारी या प्राइवेट डेयरी फार्मों से बछिया खरीद सकते हैं।मुर्रा भैंस को पौष्टिक भोजन और पानी की भरपूर मात्रा में आपूर्ति करनी चाहिए। हरा चारा, दाना, खनिज मिश्रण आदि इनके आहार में शामिल होना चाहिए।मुर्रा भैंस को स्वच्छ और हवादार आवास प्रदान करना चाहिए।मुर्रा भैंस को नियमित रूप से टीकाकरण करवाना चाहिए और बीमारियों से बचाना चाहिए।

Advertisment
Latest Stories