Advertisment

गर्मी के दिनों में कम सिंचाई में भी तगड़ा मुनाफा देगी नीम्बू की खेती, कम समय में किसान होगा मालामाल

इसकी मार्केट में अच्छी कीमत मिल जाती है। नींबू के पेड़ पर फल साल में दो बार लगते है। जिससे हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

New Update
nimbu
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

गर्मी में निम्बू की खेती करना फायदेमंद होता है। गर्मी में रेहड़ी और रेस्टारेंट के साथ जूस सेंटर पर भी निम्बू की डिमांड ज्यादा होती है. ऐसे में गर्मियों के दिनों में निम्बू की खेती करना किसानो के लिए मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है. आइये आपको निम्बू की खेती के बारे में विस्तार से बताते है ।   

Advertisment

यह भी पढ़िए :- MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज़ बदला! कुछ राज्यों में गर्मी का कहर, तो कुछ में बारिश और ओलावृष्टि का दौर

नींबू की खेती कब और कैसे करे 

आपको बता दे की भारत में नींबू के पौधों की रोपाई के लिए जून और अगस्त का महिना सबसे उचित माना जाता है क्योंकि यह मानसून का समय होता है. इसी कारण, बारिश/ मानसून के मौसम में इसके पौधे अच्छे से विकास करने लग जाते है। पौधे रोपाई के 3 से 4 साल बाद, नींबू का पौधा उत्पादन के लिए तैयार हो जाता है।

Advertisment

नींबू की वैरायटी 

आप नींबू की उन्नत किस्म की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है जो आपको अच्छा खासा मुनाफा देगी देखिये उन किस्मो के नाम कागजी नींबू ,विक्रम या पंजाबी बारहमासी ,साई सरबती,पी.के.एम-1 और चक्रधर है ये अच्छी किस्म की नीबू की फसल है

अगर आप नींबू की खेती करने के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दे की नींबू की खेती में पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है। इस पौधा को लगाते समय लगभग एक फीट तक गहरा गढ़ा खोदना होता है । इस गड्ढ़े में पानी डालकर छोड़ दें। जब पानी सूख जाए, तो पौधा लगाने के लिए उसमें मिट्टी का प्रयोग करे। और पौधे के चारों तरफ से घेरा बनाकर एक कियारी बनाएं। इसके बाद पौधे के जड़ में हमेशा पानी का प्रयोग करें।

Advertisment

यह भी पढ़िए :- PM Kisan की 17वी क़िस्त जल्द आ सकती है आपके खाते में,नोट कर ले तारीख

नींबू की खेती से फ़ायदा 

आज के समय में किसानों का ऐसा मानना है की नीबू की कीमत मार्केट में अच्छे दामों पर मिल रही है। यह आसानी से 60 रूपए किलो मिल जाती है और इसका अचार तैयार करने के बाद मार्केट में आसानी से 250 रुपए किलो मिल जाता है. कम मसाले से अचार को बना सकते है। और इसकी मार्केट में अच्छी कीमत मिल जाती है। नींबू के पेड़ पर फल साल में दो बार लगते है। जिससे हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

Advertisment
Latest Stories