Advertisment

Healthy Relationship : हम सभी अपने पार्टनर की अच्छी-बुरी आदतों से वाकिफ होते हैं, आपका पार्टनर किस कैटेगरी में आता है? जानते है कुछ बातों से

क्या होता है रिलेशनशिप में रेड और ग्रीन फ्लैग उनकी ये आदतें रेड फ्लैग हैं या ग्रीन फ्लैग में आती है

author-image
By Sagar Charpe
New Update
sak
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

क्या होता है रिलेशनशिप में रेड और ग्रीन फ्लैग उनकी ये आदतें रेड फ्लैग हैं या ग्रीन फ्लैग में आती है इसे अच्छे से समझने के लिए आप इस लेख को पढ़कर समझ सकते है की आपकी रिलेशनशिप हेल्दी,रिलेशनशिप है। 

Advertisment

रिलेशनशिप शब्द सुनने में जितना आसान और अच्छा लगता है, इसे समझना उतना ही मुश्किल है।हर रिश्ते की अपनी खूबियां हैं, तो कमियां भी हैं। लेकिन बात जब कपल के रिलेशनशिप की आती है, तो एक बात तय है कि अगर साथी अच्छा मिल जाए, तो रिश्ते से जुड़ी किसी भी तरह की कमियों को दूर कर रिलेशन हेल्दी और हैपी बनाया जा सकता है।

इंटरनेट पर लोगों को ग्रीन फ्लैग और रेड फ्लैग का जिक्र सुना ही होगा। कोई अपनी गर्लफ्रेंड को रेड फ्लैग कहता है तो कोई अपने बॉयफ्रेंड को। लेकिन आखिर इसका मतलब क्या है? क्या चीजें किसी को एक विशेष रंग से जोड़ती है? और आप कैसे जान सकते हैं कि आपका पार्टनर ग्रीन फ्लैग है या नहीं? इन सब सवालों के जवाब कुछ ऐसे टिप्स के द्वारा बताने जा रहे है जो आपको ये जानने में मदद करेगी की आपका रिश्ता कितना मजबूत है। 

क्या है ग्रीन फ्लैग

Advertisment

आजकल रिश्तों को दो रंगों हरे और लाल में बांट दिया गया है। पार्टनर की अच्छी आदतों को ग्रीन फ्लैग और बुरी आदतों को रेड फ्लैग कैटिगरी में डाला जाता है। 

आपका पार्टनर किस कैटिगरी में है,आइये जानते है 

हर समस्या का बस एक ही समाधान होता है, और वो है बात-चीत। ये चीज रिश्ते में किसी भी तरह की गलतफहमी आ सकने की आशंका को ही खत्म कर देती है। अगर आपका पार्टनर आपके साथ अपनी फीलिंग्स खुलकर शेयर करता है, अपने विचार जाहिर करता है और रिश्ते से जुड़ी चीजों पर ईमानदार रहता है, तो आपको ग्रीन फ्लैग पार्टनर मिला है।

Advertisment

इसके अपोजिट अगर आपका पार्टनर बहुत ही कम बात करता है,आपके मेसेज और कॉल्स का हमेशा घंटों बाद रिप्लाई देता है, तो ये दिखाता है कि उन्हें आपके साथ क्लियर कम्युनिकेशन में रुचि नहीं है। और ये पूरी तरह से रेड फ्लैग है।

रिलेशनशिप में एफर्ट

शुरुआत में कपल एक-दूसरे के लिए वो साडी चीजे करते जो शायद संभव न भी हो, महसूस कर रहे हैं कि आपका साथी बीतते समय के साथ आप में और रिश्ते में कम रुचि दिखाने लगा है, तो ये यकीन रेड फ्लैग है।

भविष्य का प्लान

प्यार अपनी जगह है और करियर अपनी जगह। मोहब्बत न तो सिर पर छत की गारन्टी है और ना ही पेट भरने की। इसीलिए ये जरूरी है कि आपके और पार्टनर के बीच में भविष्य को लेकर बहुत ही क्लियर बात हो।ऐसे रेड फ्लैग्स लाइफ से दूर ही रहें तो बेहतर हैं। 
आपका साथी आपके साथ अपने फ्यूचर को लेकर बात करता है, वो आपको भी अपने इन प्लान्स का हिस्सा बनाकर देखता है, तो आपको 100% ग्रीन फ्लैग पार्टनर मिला है।

मनी मैनेजमेंट

आपका पार्टनर खर्च करने से पहले जरा भी नहीं सोचता? क्या उसे सेविंग की आदत नहीं? क्या उसका कहीं भी सेविंग इन्वेस्टमेंट नहीं? अगर हां, तो ये सारी चीजें रेड फ्लैग्स हैं।आपका साथी बिल्कुल इसका अपोजिट है, यानी उसका मनी मैनेजमेंट से लेकर इन्वेस्टमेंट तक सबकुछ अप-टू-मार्क है, तो ये उनके ग्रीन फ्लैग्स हैं।

दूसरों से बर्ताव

आपका साथी आपके साथ अच्छा है, लेकिन वो दूसरों के साथ बड़े ही रूड या गुस्सैल रवैये से पेश आता है, तो यकीन मानिए ये बहुत बड़े रेड फ्लैग्स हैं। इसकी जगह अगर आपका पार्टनर सिर्फ आपके साथ ही नहीं बल्कि सबसे सभ्यता से पेश आता है, अच्छी भाषा का इस्तेमाल करता है, खुद को हमेशा बड़ा दिखाने की कोशिश नहीं करता और सबको सम्मान देता है, तो ये बहुत दमदार ग्रीन फ्लैग क्वॉलिटीज हैं।

आपका साथी अपने फ्यूचर को लेकर कोई प्लान नहीं रखता। यहां तक कि आपको भी भविष्य से जोड़कर नहीं देखता, तो बेहतर है कि ऐसे रिलेशन से दूर होने लगें। ऐसा इसलिए क्योंकि ये एक ओर उनका लापरवाही भरा बर्ताव दिखाता है, वहीं दूसरी ओर ये झलकाता है कि आपका रिश्ता शादी जैसे कमिटमेंट की राह पर शायद ही कभी जाए

 

Advertisment
Latest Stories