Advertisment

सभी के घरो में पाया जानेओषधि वाला पौधा जिससे होती सारी बीमारिया दूर, करे रात में सोने से पहले इन उपाय को

तुलसी का पौधा तो सबके घरो में पाया जाता है जिससे बहुत सारी  बीमारियों में काम  आता है और इस पौधे  को ओषधि के रूप में जाना जाता है

author-image
By Sagar Charpe
New Update
j
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

तुलसी का पौधा तो सबके घरो में पाया जाता है जिससे बहुत सारी  बीमारियों में काम  आता है और इस पौधे  को ओषधि के रूप में जाना जाता है क्योकि तुलसी की पत्तियों में  एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है और आज हम आपको तुलसी के पते से होने वाले फायदों के बारे में बताते है और तह तो चाहे कोई भी सीजन हो सभी सीजन में काम आता है आइये आपको इस आर्टिकल से आपको इसके फायदे के बारे में बताते है। 

Advertisment

ये भी पढ़े :-साल के 365 दिन चलने वाला फ्रोजन मटर के बिजनेस जिससे होगी तगड़ी कमाई जाने पूरी जानकारी

तुलसी की पत्ती:-
 वैसे तो तुलसी की पत्ती का बहुत सी चीजों में उपयोग किया जाता है और तुलसी का पौधा सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।और आपको  बता दे की तुलसी की पत्तियों में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण अच्छी खासी मात्रा में होते हैं। जिसके कारण तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह की दवाइयां में किया जाता है। जिससे आप घर बैठे छोटी-मोटी बीमारियां ठीक कर सकते हैं। इसी के साथ तुलसी की पत्ती को रात में मुंह में रखकर सोने से कई फायदे होते हैं। तब आइये इन फायदों के बारे में जानते हैं।

तुलसी के पत्ते से होने वाले फायदे :-
आज हम आपको तुलसी से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे है और जिसके लिए आपको करना कुछ नहीं है सिर्फ़ आपको राटी में सोते समय आपको अपने मुँह में रखकर  सोना है और जिससे आपको तुलसी के पत्ते के सेवन से पाचन की समस्या से छुटकारा मिलता है। जी हाँ आपको बता दे की गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं अगर है तो रात में मुंह में तुलसी की दो पत्तियां रख कर सो जाने से पाचन अच्छा होता है और इन समस्याओं से रात मिलती है।

Advertisment

ये भी पढ़िए :-आप पत्थर सा दिखने वाला नगीना भी बदल सकता है,आपकी क़िस्मत ,जाने वास्तु दोष के उपाय

तुलसी के पत्ते को रात में मुँह रखकर सोने से फायदे :- 
 
आज के समय में लोग बहुत सारी ऐसी बीमारियों से से घिरे होते है जिसकी बजह से लोगो डेली हॉस्पिटल के चक्क्रर लगाने पड़ते है और जिन लोगों को सिर दर्द की समस्या आ रही है और तो वह भी रात में तुलसी के पत्ते मुंह में रखकर अगर सोते हैं तो इससे दर्द की समस्या कम हो जाती है।और तुलसी के पत्ते सर्दी-जुकाम में भी आपको आराम देते है। जिसके लिए रात को अगर मुंह में तुलसी के पत्ते रखकर सोते हैं तो सर्दी-जुकाम ठीक होता है और तनाव के लिए भी तुलसी का पौधा काम में आता है। क्योंकि तुलसी की जो पत्ती होती है वह नर्वस सिस्टम को आराम पहुँचाती। जिसके कारण अगर ज्यादा तनाव होता है तो आप तुलसी की पत्ती रात में मुंह में रखकर सो सकते हैं और डायबिटीज के रोगियों के लिए भी तुलसी का पत्ता फायदेमंद होता है। क्योंकि इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन हार्मोन बढ़ता है। इसीलिए उनके लिए भी यह नुस्खा कारगर है।और तुलसी के पत्ते को रात में मुंह में रखकर सोने से मुंह से बदबू की समस्या भी दूर होती है। इसीलिए जो लोग रात के समय में तुलसी के पत्ते को मुँह में रख कर सो जाते हैं तो सांसों से गंध नहीं आती।इसके अलावा तुलसी के पत्तों में विटामिन-सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जिससे बीमारी से लड़ने के लिए शरीर मजबूत होता है और बीमारियां भी कम आती है।

 

 

Advertisment
Latest Stories