Advertisment

क्या है इस बार बीजेपी की 2024 के चुनाव जीतने की रणनीति, किस मुद्दे को लेकर हो रहा प्रचार

New Update
बीजेपी की 2024 के चुनाव जीतने की रणनीति
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में जाना जाता है,और भारत  2024 में अपने 18वें लोकसभा चुनाव की ओर बढ़ रहा है। हर पांच साल में आयोजित होने वाला इस चुनाव में, देश के नागरिक 543 संसदीय क्षेत्रों से अपने प्रतिनिधियों का चयन करते हैं, जो अगले पांच वर्षों के लिए भारत की केंद्रीय सरकार का गठन करेंगे इस वर्ष के चुनाव में कई महत्वपूर्ण मुद्दे दांव पर हैं, जिनमें शामिल है

Advertisment

आर्थिक विकास और रोजगार

भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना एक प्रमुख चिंता है बढ़ती महंगाई, महंगाई ने आम आदमी के जीवन को प्रभावित किया है, और यह चुनाव में एक प्रमुख मुद्दा बनकर उभरने की संभावना है।

ये भी पढ़िए: Loksabha Election 2024 : इंदौर से शंकर लालवानी की टिकट कटने को लेकर कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान

Advertisment

सामाजिक कल्याण कार्यक्रम

सरकार द्वारा गरीबी उन्मूलन, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए किए गए प्रयासों की समीक्षा की जाएगी। साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा, सीमा पार की चुनौतियों और आंतरिक सुरक्षा बनाए रखना हमेशा एक प्रमुख मुद्दा रहा है। 

पिछले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्ण बहुमत हासिल करी थी । इस बार भी भाजपा सत्ता बरकरार रखने के लिए प्रयासरत है। प्रमुख विपक्षी दलों में कांग्रेस, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC), और क्षेत्रीय दल शामिल हैं। आगामी महीनों में, चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा। चुनाव अभियान शुरू हो जाएगा और राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने के लिए अपने घोषणापत्र जारी करेंगे। भारत के नागरिकों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और लोकतंत्र की इस महत्वपूर्ण प्रक्रिया में भाग लें।

Advertisment
Latest Stories