Advertisment

Indore: इंदौर में एक बार फिर गति पकड़ेगा ,रैन वाटर हार्वेस्टिंग

Indore News: पानी जो इंसान के लिया सबसे ज्यादा जरुरी है । जिसके बिना ये इंसान का जीवन ही सम्भव नहीं है । उस कम होते हुए पानी के प्रोटेक्शन के लिए अनेक तरह के अभियान चलाएं जा रहे है।

author-image
By Pooja Sen
New Update
k

Indore: Rain water harvesting system work will start once again in Indore.

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00
इसमें से एक भू-जल के गिरते स्तर को सुधारने के लिए  रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम है। जिसको लगाने का काम एक बार फिर शुरू इंदौर में होने जा रहा है। 
Advertisment
Advertisment

भू-जल स्तर सुधारने के लिए है ये 

आपको बता दे कि आज देश में कम होते हुए पानी के प्रोटेक्शन के लिए अनेक तरह के अभियान चलाएं जा रहे है । इसमें से एक भू-जल के गिरते स्तर को सुधारने के लिए रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम है। जिसको लगाने का काम एक बार फिर शुरू इंदौर में होने जा रहा है। जिसके तहत इंदौर में अप्रैल के पहले पखवाड़े में यह कि  नगर निगम  रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाने का अभियान शुरू करने वाली है। जिस में डेढ़ हजार वर्गफीट से बड़े प्लाट पर ये सिस्टम लगवाना अनिवार्य है । जिसका कारण  भू-जल स्तर सुधारन है । जिसके लिए  नगर निगम एक हजार से ज्यादा बड़े पिट बनाने का काम कर रही है ।
Advertisment

इनको सौंपी जाएगी जिम्मेदारी

इस पूरे अभियान को चलाने के लिए इंदौर में अभियान में जोन अधिकारी, अपर आयुक्त, अधीक्षण यंत्री, नगर निगम के विभिन्न विभागों के प्रभारियों को जिम्मेदारी दी है । जिनके लिए अलग अलग  लक्ष्य निर्धारित है  ।  वही इसके अलावा  भू-जल स्तर सुधारने के लिए नगर निगम एक हजार से ज्यादा बड़े पिट भी बनाने जा रहा है।

अस्पताल, स्कूल को किया जाएगा प्रेरित 

इस अभियान को सफल बनाने के लिए इसके पहले चरण में सभी अस्पताल, स्कूल, बड़े निजी संस्थानों को इस सिस्टम को लगवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। बता दे कि केंद्रीय भू-जल प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक, गिरते भू-जल स्तर के चलते आज  इंदौर रेड जोन में है। 
Advertisment
Latest Stories