Advertisment

Chhatarpur News: हर मोड़ पर एक बरगद का पेड़ हो कलेक्टर ने दिया नारा, जिले के विभिन्न ग्रामों का औचक निरीक्षण किया

साथ ही राजनगर ब्लॉक के उप स्वास्थ्य केन्द्र डुमरा और कृत्रिम गर्भाधान डुमरा और पंचायत भवन बंद मिलने पर नाराजगी व्यक्त की। डुमरा आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 02 में बच्चों की उपस्थिति न मिलने पर नाराजगी जाहिर करते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को उपस्थिति बढ़ाने के स्पष्ट निर्देश दिए।

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
Chhatarpur News:
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Chhatarpur News/संवाददाता संदीप सेन :-  कलेक्टर श्री संदीप जी.आर. ने बुधवार को जिले केे विभिन्न ग्रामों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान सहायक कलेक्टर काजोल सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एम.के. कोटार्य, डीपीसी, तहसीलदार, सीईओ जनपद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री जी.आर. ने मनकारी, फुलारी ग्रामों का निरीक्षण किया साथ ही उमरया के शासकीय नवीन माध्यमिक शाला में सुचारू रूप से व्यवस्थाएं नहीं पाई गई। शाला में कोई भी पुरानी किताबें नहीं पायी जानी चाहिए, उन्हें शीघ्र ही बच्चों को वितरित कर पढ़ने का लाभ प्राथमिकता हो। सभी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए। साथ ही राजनगर ब्लॉक के उप स्वास्थ्य केन्द्र डुमरा और कृत्रिम गर्भाधान डुमरा और पंचायत भवन बंद मिलने पर नाराजगी व्यक्त की। डुमरा आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 02 में बच्चों की उपस्थिति न मिलने पर नाराजगी जाहिर करते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को उपस्थिति बढ़ाने के स्पष्ट निर्देश दिए।

Advertisment

यह भी पढ़िए:- Pandhurna: कलेक्टर साहब की पेयजल, राजस्व मामले, वृक्षारोपण, जल संरक्षण के मामलो पर पैनी नजर, समय सीमा बैठक में सबंधित विभागवार अधिकारियो को सख्त निर्देश

कलेक्टर ने निरीक्षण में व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाए रखने के लिए निर्देश दिए। अगले सप्ताह की टीएल बैठक में फोटोग्राफ दिखाकर ही समीक्षा की जाएगी। कलेक्टर संदीप जी.आर. ने गौरिहार ब्लॉक के शासकीय हाई स्कूल बरहा में शाला प्रांगण में फलदार पेड़ लगाने के निर्देश दिये। स्वच्छता के लिए प्राचार्य को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि उसकी जिम्मेदारी आप स्वयं लें। शाला में आयरन फोलिक एसिड के पैकेट मिलने पर जांच के आदेश दिये और शाला में डिस्प्ले स्क्रीन के बंद होने पर डीईओ और डीपीसी को फटकार लगाई और शौचालय का निरीक्षण करते हुए उन्हें स्वच्छ बनाये रखने के निर्देश दिये गये। स्कूलों में उपस्थिति कम होने पर संबंधित प्राचार्यों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।  श्री जी.आर. ने गौरिहार ब्लॉक के ग्राम बरहा गंगा पोखरिया में निरीक्षण करते हुए गहरीकरण एवं पुनः सीमांकन के आदेश देते हुए चंदेलकालीन तालाबों के समान बंडिंग (मेड़बंदी) करवाने को कहा।

ग्राम सिचहरी के बनियां तालाब का निरीक्षण करते हुए तहसीलदार गौरिहार को गहरीकरण एवं पुनः सीमांकन कराने के निर्देश दिए। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गौरिहार में ताला बंद कक्षाओं को खुलवाकर उनकी जांच की। डीईओ और प्राचार्य को फटकार लगाकर शाला के व्यवस्थाओं को ठीक करने के सख्त निर्देश दिए गए और कम्प्यूटर लैब एवं प्रयोगशालाओं को उत्कृष्ट बनाने के लिए निर्देश दिए गए। गौरिहार ब्लाक के अनुसूचित जाति एवं जनजाति कन्या छात्रावास गौरिहार का निरीक्षण करते हुए प्रत्येक कमरे खुलवाएं गये एवं रसोई घरों और खेल मैदान का भी निरीक्षण किया गया।

यह भी पढ़िए :- 10 May Rashifal: 10 मई को बन रहा है गजकेसरी राजयोग ! वृषभ राशि में रहेगा विराजमान, इन राशियों के जातको को मिलेगा भरपूर लाभ

 कलेक्टर श्री संदीप जी.आर. ने हर मोड़ एक बरगद पेड़ का नारा देते हुए हर शाला में बरगद के पेड़ लगाने के आदेश दिये। अगले तीन दिवस में सारी पुराने किताबों बच्चों को वितरण करने के निर्देश दिये। शाला में पड़ी साईकिल के वितरण क्यों नहीं हुई इस संबंध में जानकारी ली। जो प्राचार्य काम नहीं कर रहे उन प्राचार्यों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री जी.आर. ने जनपद पंचायत गौरिहार जाकर आमजन की समस्याएं सुनी एवं उनके निराकरण करने के आदेश दिये। पेय जल हेतु पाइप लाइन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश पीएचई को दिये साथ ही पीने के पानी की उपलब्धता को प्राथमिकता से पूर्ण करने के लिए सख्त निर्देश दिए गए।

Advertisment
Latest Stories