Advertisment

पितृ दोष, शनि दोष व कालसर्प दोष से राहत कैसे मिल सकेगी ? जाने पंडित विजय शर्मा के द्वारा

author-image
By Shivam Thakur
New Update
पितृ दोष, शनि दोष व कालसर्प दोष से राहत कैसे मिल सकेगी ? जाने पंडित विजय शर्मा के द्वारा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संवादाता संजय चौहान: पितृ दोष, शनि दोष व कालसर्प दोष से राहत कैसे मिल सकेगी ? जाने पंडित विजय शर्मा के द्वारा 

Advertisment

पितृ दोष शांति हेतु क्या करें ?

पितृ दोष शांति हेतु स्नान-दान किया जा सकता है । स्नान पश्चात् पितरों हेतु तर्पण करें एवं दान दें । यह कार्य प्रातः ब्रह्म मुहूर्त में या फिर दोपहर अभिजीत मुहूर्त में किया जा सकता है इसके अतिरिक्त दक्षिण दिशा की ओर उपले की धूनी में केसर युक्त खीर अर्पित करके अपने पितरों का ध्यान लगाकर क्षमा मांगे ।

इसके अतिरिक्त पीपल वृक्ष की जड़ में जल, दूध व पांच प्रकार का मिष्ठान्न अर्पित करें । पश्चात् प्रभु श्री हरि विष्णु जी का ध्यान करते हुए जनेऊ अर्पित करके  शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित करें । पीपल वृक्ष की 11 परिक्रमा करें ।
 उपरोक्त तीनों उपायों में से कोई भी एक उपाय श्रद्धा अनुसार कर सकते हैं ।

Advertisment

शनि दोष शांति हेतु क्या करें ?

पीपल वृक्ष की जड़ में जल अर्पित करें । शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित करके पीपल वृक्ष की परिक्रमा करअपनी लंबाई के बराबर कच्चे सूत को पीपल के चारों ओर लपेट दें । जो भी व्यवसाय या व्यापार  करते हैं, उसमें भी सुधार होगा ।

ये भी पढ़िए: Rewa News: जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से अनुरक्षण मद की 27 फाइलें हुई गायब, मामले पर विभाग में मचा हड़कंप

Advertisment

कालसर्प दोष शांति हेतु क्या करें ?

विद्वान पंडित जी से प्रभु शिव जी की विधिवत पूजा पश्चात् तांबे  या चांदी के नाग- नागिन का जोड़ा बहते जल में प्रवाहित करें ।

और अंत में*****फाल्गुन अमावस्या पर तंत्र साधना भी की जाती है परंतु यह कार्य जन- सामान्य का नहीं होने से इस संबंध में जानकारी नहीं दी जा रही है ।

हां, जन- सामान्य के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार फिटकरी के प्रयोग से लाभ उठाए जा सकते हैं । विवरण निम्न अनुसार है -

पहला - यदि नकारात्मक ऊर्जा (भूत- प्रेत, डायन-चुड़ैल) का भय प्रतीत होता हो तो इस दिन रात्रि में दाहिने हाथ में फिटकरी का टुकड़ा लेकर अपने पूरे घर में घूमें । पश्चात् उसे काले कपड़े में  बांधकर भवन के मुख्य द्वार पर बांध दें ।
दूसरा - स्वास्थ्य लाभ चाहते हैं तो इस दिन कुछ फिटकरी अपने स्नान के पानी में मिला कर स्नान करें ।
तीसरा - आर्थिक समस्याएं हैं तो इस दिन फिटकरी का एक टुकड़ा कटोरी में रखकर स्नान घर में रख दें । पश्चात् उसे प्रति माह अमावस्या पर बदलते रहें । शुभम् भवतु।

Advertisment
Latest Stories