Advertisment

Rewa News: जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से अनुरक्षण मद की 27 फाइलें हुई गायब, मामले पर विभाग में मचा हड़कंप

author-image
By Shivam Thakur
New Update
Rewa News: 27 files of maintenance items went missing from the office of District Education Officer, there was a stir in the department over the matter.
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Rewa News/ संवाददाता मनोज सिंह रीवा: रीवा जिला शिक्षा अधिकारी का कार्यालय और वहाँ कार्य करने वाले अधिकारियो व कर्मचारियों के कारनामे अक्सर मीडिया कि सुर्खियों में बना रहता है, दफ़्तर में अराजकता का इतना माहौल है कि कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। 

Advertisment

अनुरक्षण मद की 27 फाइलें जो रहस्यमय तरीके से गायब

जी हाँ. 2023- 24 का सत्र समाप्त हो चुका है, और अगला 2024- 25 का सत्र शुरू होने वाला है, ऐसे में सरकारी स्कूलों के भवन मरम्मत के लिए शासन से जल्द बजट भी आने वाला है, जिसे देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी गंगा प्रसाद उपाध्याय ने अधीनस्थ अमले को फाइलें तैयार करने के निर्देश जारी किए थे इस दौरान यह मामला सामने निकलकर आया कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से अनुरक्षण मद की 27 फाइलें जो रहस्यमय तरीके से गायब हैं, और आरोप दफ़्तर के लिपिक पर लग रहा है। 

ये भी पढ़िए: Rewa News: सिटी कोतवाली थाना पुलिस टीम ने जिला बदर के आरोपी सुल्तान मिर्जा को गिरफ्तार कर भेजा जेल...

Advertisment

जिला शिक्षा अधिकारी ने जब संबंधित लिपिक से फाइलों के संबंध में जानकारी मांगी तो उसने कहा कि तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी सुधीर कुमार बांडा फाइलों को ले गये थे, इस पर डीईओ ने कहा कि शासन से बजट आने वाला है जो स्कूलों को आवंटित करना है, इसलिए सभी फाइलों को जहां भेजा था वहां से मंगवाओ, बताया जाता है कि अनुरक्षण मद की 27 फाइलों को वापस करने के लिए डीईओ कार्यालय से तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी को जब पत्र जारी किया गया तो उन्होंने जवाब दिया कि मेरे पास कोई फाइल नहीं है। 

27 फाइलें गायब क्या स्कूलों का बजट का आवंटन रुकेगा ?

Advertisment

सूत्रों की मानें तो इन फाइलों को लेकर तत्कालीन डीईओ रहे बांडा और तत्कालीन लेखा प्रभारी कमलापति त्रिपाठी के बीच में अब पेंच फंस गया है, 27 फाइलों के गायब होने की जानकारी मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में हड़कंप मचा हुआ है, सूत्रो ने बताया कि अनुरक्षण मद की 27 फाइलों के जरिए स्कूलों को भवन मरम्मत के लिए तीन - तीन लाख रुपए दिया जाना था, पूर्व में डेढ़ - डेढ़ लाख का भुगतान प्राचार्यों के खातों में किया गया था, सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर संबंधित 27 फाइलें गायब कहा हो गई हैं, यदि फाइलें नहीं मिली तो स्कूलों को बजट का आवंटन नहीं हो पाएगा। 

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया

वही जिला शिक्षा अधिकारी  जी.पी. उपाध्याय ने मीडिया को बताया कि जब मैं अस्वस्थ था तो सुधीर कुमार बांडा को प्रभारी डीईओ बनाया गया था, उसी समय का यह मामला है, आफिस में मौजूद अनुरक्षण मद की 27 फाइलें उन्ही के समय में गायब हैं, शासन से बजट आने वाला है जो स्कूल भवन मरम्मत के लिए आवंटित करना है, हम पूरे मामले की जांच करवा रहे हैं, लिपिक कि भूमिका संदिग्ध है, जरुरत पड़ी तो सम्बंधितो के विरुद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।

Advertisment
Latest Stories