Mp Weather Today:मानसून हुआ मेहरबान! एमपी के इन जिलों में आज हो सकती है रुक-रुक कर बारिश

By takpradesh@gmail.com

Published on:

Mp Weather Today:मध्य प्रदेश में मानसून जमकर बरसा है और मौसम विभाग ने आज (6 जुलाई) 30 से अधिक जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें से कुछ जिले ऐसे हैं जहां मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि ज्यादातर जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है.

कहां हो सकती है तेज बारिश?

मध्य प्रदेश के मौसम विशेषज्ञ डॉ वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि एमपी में लगातार बारिश का दौर जारी रहने वाला है. उन्होंने बताया कि आज कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है, वहीं 6 जिलों में मध्यम बारिश का अनुमान है. श्योपुर कला, शिवपुरी और बालाघाट में तेज बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं मुरैना, ग्वालियर, जबलपुर, सिवनी, मंडला, मैहर आदि जिलों में मध्यम बारिश हो सकती है.

कहां हुई थी कल बारिश?

गौरतलब है कि कल यानि गुरुवार को भोपाल, धार, सीहोर, गुना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, खंडवा, पचमढ़ी, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, मंडला, नौगांव, सिवनी, टीकमगढ़, उमरिया और मलाजखंड में बारिश हुई थी. इस दौरान सतना में 2 इंच और सागर में 1 इंच बारिश दर्ज की गई थी.

इन जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मध्य प्रदेश में कई जिले ऐसे हैं जहां हल्की बारिश हो सकती है. इनमें निवाड़ी, भिंड, रतलाम, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, आगर मालवा, झाबुआ, राजगढ़, धार, गुना, अशोकनगर, बैतूल, विदिशा, सागर, दमोह, नरसिंहपुर जिले शामिल हैं. इनके अलावा छिंदवाड़ा, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, रीवा, डिंडोरी और मौganj में भी हल्की बारिश की संभावना है.

कहां कैसा रहा तापमान?

बदलते मौसम के साथ तापमान में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. कल यानि गुरुवार को प्रदेश में सबसे कम अधिकतम तापमान पचमढ़ी का 26.6 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस रहा. इसी तरह मलाजखंड में 27.0-22.1, सिवनी में 27.2-24.0, मंडला में 27.5-22.2, उमरिया में 28.3-26.4, छिंदवाड़ा में 28.5-24.2, धार में 28.7-23.6, बैतूल में 29.5-23.2, नरसिंहपुर में 30.0-21.0 डिग्री सेल्सियस रहा.

अगले कुछ दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विशेषज्ञ डॉ राजेंद्र गुप्ता के अनुसार, एमपी में हर 10 से 12 घंटे में मानसून की स्थिति में बदलाव देखने को मिल रहे हैं. डॉ गुप्ता ने बताया कि इस बार सामान्य से 4 से 6% ज्यादा बारिश होने की संभावना है. जुलाई के साथ ही अगस्त के महीने में भी बारिश का दौर जारी रहने वाला है. इस बार बारिश की अवधि पिछले साल के मुकाबले ज्यादा रहने वाली है.

Leave a Comment

Home
G News
Join
Shorts