Mp Weather Update:मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना, कल इन जिलों में हो सकती है तेज बारिश

By takpradesh@gmail.com

Published on:

Mp Weather Update:मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना, कल इन जिलों में हो सकती है तेज बारिश मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का कहर जारी रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, जबलपुर, इंदौर, भोपाल, नर्मदापुरम और ग्वालियर संभाग के 29 जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा, पूरे राज्य में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग का कहना है कि डाल्टनगंज, आसनसोल, बीकानेर, सीधी, ग्वालियर, जयपुर से बंगाल की खाड़ी तक एक ट्रफ लाइन बनती हुई दिखाई दे रही है. इसके अलावा, केरल और गुजरात के बीच भी एक ट्रफ लाइन बन रही है. साथ ही, उत्तर प्रदेश के दक्षिण-पश्चिमी भाग और राजस्थान के उत्तर-पूर्वी भाग में चक्रवात बने हुए हैं. पाकिस्तान में स्थिति पश्चिमी विक्षोभ के कारण है. विभाग का कहना है कि कई जगहों पर अलग-अलग मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं. इस वजह से राज्य में बादल छाए हुए हैं और बारिश हो रही है.

हालांकि, मौसम विभाग का यह भी कहना है कि फिलहाल अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है. इसलिए, भारी बारिश की कोई संभावना नहीं है.

कल कैसा रहेगा मौसम?

अभी आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. विभाग से जारी होने वाले अगले अपडेट की जानकारी हम आपको देंगे.

कहां हो सकती है भारी बारिश?

ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा और खरगोन जिलों में कल भी भारी बारिश की संभावना है.

7 जुलाई की बारिश रिपोर्ट

7 जुलाई को धार में 0.4 मिमी, सिवनी में 62 मिमी, बैतूल में 0.4 मिमी, सतना में 42 मिमी, छिंदवाड़ा में 0.6 मिमी, खजुराहो में 34 मिमी, रीवा में 0.6 मिमी, ग्वालियर में 20 मिमी, मंडला में 2 मिमी, खरगोन में 15 मिमी, मलाजखंड में 3 मिमी और जबलपुर में 7 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. इन जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

कम तापमान वाले क्षेत्र

पचमढ़ी में 20.8 डिग्री सेल्सियस, नरसिंहपुर में 22.0 डिग्री सेल्सियस, धार में 22.1 डिग्री सेल्सियस, छतरपुर जिले के नौगांव में 22.3 डिग्री सेल्सियस और बालाघाट के मलाजखंड में 22.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

छतरपुर के जटाशंकर धाम में बाढ़

छतरपुर के जटाशंकर धाम में हुई मूसलाधार बारिश के कारण पूरा परिसर, जिसमें शिवालय भी शामिल है, जलमग्न हो गया है. यहां चारों तरफ तेजी से पानी बह रहा है. बारिश के कारण जटाशंकर धाम के झरने आकर्षण का केंद्र बन गए हैं. इस स्थान को बुंदेलखंड का केदारनाथ कहा जाता है. यह स्थान चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है

Leave a Comment

Home
G News
Join
Shorts