Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin: महिलाओं को मिलेगा 1500 रुपये का तोहफा, जानिए योजना की खास बातें!

By takpradesh@gmail.com

Published on:

Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Scheme:महिलाओं के लिए खुशखबरी,महाराष्ट्र सरकार राज्य की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए एक नई योजना शुरू करने जा रही है. उप मुख्यमंत्री और राकांपा प्रमुख अजीत पवार ने राज्य विधानसभा में बजट पेश करते समय इस योजना की घोषणा की.

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना

इस योजना के तहत जुलाई 2024 से राज्य में 21 से 60 साल की उम्र की सभी महिलाओं को ₹1,500 की मासिक भत्ता राशि प्रदान की जाएगी.

मध्यप्रदेश के तर्ज पर शुरू की योजना

‘मुख्यमंत्री माजी लाडकी बहिण’ योजना का उद्देश्य महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है. यह योजना मध्य प्रदेश की सफल ‘लाडली बहिण योजना’ से प्रेरित लगती है, जिसके तहत मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं के खातों में ₹1,250 प्रति माह जमा करती है.

शिक्षा और सुरक्षा पर भी फोकस

यह महाराष्ट्र सरकार की महिलाओं और लड़कियों के समर्थन के लिए शुरू की गई पहली पहल नहीं है. राज्य सरकार ने 2023 में ‘लोक लाडकी’ योजना शुरू की थी, जिसका उद्देश्य पीले और नारंगी राशन कार्ड वाले परिवारों को उनकी बेटियों को शिक्षा दिलाने के लिए प्रोत्साहित करना था. इसके अलावा, 2023-24 के बजट में राज्य परिवहन बसों में महिलाओं को किराए में 50% की छूट देने की घोषणा की गई थी. मार्च 2024 में, शिंदे सरकार ने अपनी चौथी महिला नीति की घोषणा की, जो महिलाओं के स्वास्थ्य, शिक्षा, लैंगिक हिंसा को खत्म करने और महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने जैसे आठ प्रमुख उद्देश्यों पर केंद्रित है. ‘मुख्यमंत्री माजी लाडकी बहिण’ योजना पूरे राज्य में महिलाओं के कल्याण और सशक्तिकरण को बढ़ाने के लिए महाराष्ट्र सरकार के अभिनव प्रयासों को दर्शाती है.

Leave a Comment

Home
G News
Join
Shorts