Ration Card News:फ्री राशन लेने वालों के लिए खुशखबरी! अब राशन की दुकान पर नहीं लगेंगी लंबी लाइनें

By takpradesh@gmail.com

Published on:

Ration Card News:अब आपको राशन लेने के लिए दुकान पर जाकर लम्बी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी और न ही राशन कम मिलने की शिकायत करनी होगी. आप घर बैठे राशन वितरण से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

आखिर कैसे होगा ये सब?

खाद्य आपूर्ति विभाग राशन कार्ड को मोबाइल से जोड़ने जा रहा है. इसके बाद राशन वितरण की सूचना सीधे आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के रूप में आने लगेगी. साथ ही आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपको कितना राशन और किस राशन दुकानदार से मिला है.

अब फर्जी राशन कार्ड होंगे निष्क्रिय!

विभाग द्वारा पात्र लोगों को ही राशन मिले, इसके लिए एक बार फिर से सत्यापन किया जा रहा है. इस बार ये सत्यापन बायोमीट्रिक होगा, जिसे राशन दुकानदार ई-पास मशीन के जरिए करेंगे. इसमें हर दुकानदार को आधार से जुड़े राशन कार्ड धारक के मुखिया का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.

मोबाइल नंबर दर्ज होते ही होगा ये फायदा!

यह प्रक्रिया पूरी होते ही राशन वितरण से जुड़े अलर्ट और संदेश आपके मोबाइल पर आने लगेंगे. हर महीने जैसे ही राशन दुकान पर वितरण होगा, वैसे ही आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि आपको कितना गेहूं और चावल मिला है.

राशन कार्ड में संशोधन भी होगा आसान!

इसके अलावा राशन कार्ड धारक अब राशन कार्ड में मुख्य सदस्य और लाभार्थी के रिश्ते जैसी अन्य गलतियों को भी ठीक करवा सकेंगे. लाभार्थी किसी भी राशन दुकानदार से बिना किसी शुल्क के अपना eKYC करवा सकते हैं.

जिनका लंबे समय से नहीं हुआ राशन उठाव, उन्हें भी लगवाना होगा eKYC

जिन लोगों ने लंबे समय से राशन नहीं लिया है, उन्हें भी राशन कार्ड में जोड़े गए लोगों को बायोमीट्रिक सत्यापन के जरिए राशन दुकानदार के सामने अपना अंगूठा लगाना होगा. ऐसे लोगों को ही विभाग संदेह के घेरे में मानकर eKYC करवाने की प्रक्रिया शुरू कर रहा है.

अभी कुल 7915 अंत्योदय कार्ड धारक

बता दें कि अभी कुल 7915 अंत्योदय कार्ड धारक हैं. जिनमें से 35063 पात्र परिवार हैं.

जल्द पूरा करें eKYC

आपूर्ति विभाग के जितेंद्र कुमार का कहना है कि सभी राशन दुकानदारों को यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी. सभी को जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. अगर आप अपना eKYC नहीं करवाते हैं, तो आपको मिलने वाली सुविधाओं से वंचित रहना पड़ सकता है.

Leave a Comment

Home
G News
Join
Shorts