Advertisment

आपके पास रखा यह 1 रूपये का पुराना नोट, चंद मिनटों में बना देंगा लखपति बस करना होगा ये छोटा सा काम

एक रुपए का एक बेहद एंटीक नोट है जो 10 लाख रुपए की कीमत में बिक रहा है। यह नोट विशेष है क्योंकि यह भारत के स्वतंत्र होने से पहले का एकमात्र नोट है जिस पर जेडब्ल्यू केली नामक व्यक्ति के हस्ताक्षर हैं,

author-image
By Himanshu Ghodki
New Update
gygf
Listen to this article
00:00 / 00:00

आपके पास रखा यह 1 रूपये का पुराना नोट, चंद मिनटों में बना देंगा लखपति बस करना होगा ये छोटा सा काम
एक रुपए का एक बेहद एंटीक नोट है जो 10 लाख रुपए की कीमत में बिक रहा है। यह नोट विशेष है क्योंकि यह भारत के स्वतंत्र होने से पहले का एकमात्र नोट है जिस पर जेडब्ल्यू केली नामक व्यक्ति के हस्ताक्षर हैं, जो उस समय प्रभारी थे। बताया गया है की यह नोट 80 साल पुराना है और इस नोट को ब्रिटिश इंडिया ने साल 1935 में बनाया था। Ebay पर यह नोट बहुत महंगे बिक रहे हैं। भारत में कुछ नोट ऐसे भी हैं जिन्हें आप बेहद कम कीमत में भी खरीद सकते हैं।

Advertisment

यह भी पढ़िए-कम बजट में शुरू करे ये बकरी पालन का बिज़नेस, होंगी छप्पर फाड़ कमाई

1 रूपये नोट की खासियत और कीमत

एक रुपये का यह खास नोट है जो बेहद ऊंची कीमत 9999 रुपये में बेचा जा रहा है। इसके खास होने की वजह यह है कि इसमें केआर मेमन नाम के शख्स के हस्ताक्षर हैं, जो वित्त सचिव थे। यह नोट बहुत अनोखा है क्योंकि इसे तब बनाया गया था जब 1949 में भारत के संविधान को मंजूरी दी गई थी।

Advertisment

786 अंक वाले नोट दिलाएंगे लाखो रूपये

Ebay पर, लोग विभिन्न प्रकार के मनी नोट खरीद सकते हैं। उपलब्ध नोटों में से एक विशेष नोट है जिस पर संख्या 786 है। कुछ लोग इस नोट को बहुत भाग्यशाली मानते हैं और इसे इकट्ठा करना चाहते हैं। उनका मानना ​​है कि अगर वे इस नोट को अपने पास रखेंगे तो उन्हें पैसों की कोई दिक्कत नहीं होगी। यह नोट वेबसाइट पर अपने जैसा एकमात्र नोट है। इसे खरीदने की कीमत 2200 रुपये है और अगर आप इसे ऑर्डर करना चाहते हैं तो आपको शिपिंग के लिए 75 रुपये भी चुकाने होंगे।

यह भी पढ़िए-Bajaj की छमिया जो देती है सबसे तगड़ा माइलेज, फीचर्स और लुक भी कंटाप कीमत भी जरा सी

सीरीज वाले नोट के बदले में मिलेंगे लाखो रूपये

आपको बता दे की Ebay पर कुछ एक रुपये के नोट बेचे जा रहे हैं। वे एक सेट में आते हैं जिसे सीरीज़ कहा जाता है और इसकी कीमत 1300 रुपये है। सेट के सभी नोटों पर एस वेंकटरमन के हस्ताक्षर हैं। अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो आपको शिपिंग के लिए 90 रुपये भी चुकाने होंगे।

Advertisment