Advertisment

Assam Food : असम घूमने जा रहे हैं तो इन लोकप्रिय व्यंजनों को एक बार जरूर चखें, नॉन वेजिटेरियन और वेजिटेरियन दोनों तरह खाना आप खा सकते है

author-image
By Sagar Charpe
New Update
SA
Listen to this article
00:00 / 00:00

आलू पिटिका

Advertisment

आलू को मैश करके सरसों के तेल, प्याज, धनिया और नमक के साथ पकाया जाता है और फिर दाल चावल के साथ साइड डिश के रूप में खाया जाता है। आलू पिटिका देखने में जितना साधारण लगता है, उतना ही स्वादिष्ट भी होता है।

यह भी पढ़िए :- Susner: 71 साल पुरानी परम्परा आज भी है जिन्दा, रंगपंचमी पर होगा मूर्ख सम्मेलन

पिठा

Advertisment

पिठा एक प्रकार की मिठाई है, ये स्नैक व्यंजनों में से एक है, जिसे आमतौर पर नाश्ते में या शाम की चाय के साथ खाया जाता है। पिठा को कई अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है, जैसे मीठा, नमकीन, उबला हुआ या तला हुआ पिठा। इस व्यंजन को बनाने के लिए काफी बारीकी की जरूरत होती है।

डक मीट

डक मीट असम का मशहूर व्यंजन है, जिसे खास त्यौहार या अवसर पर पकाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि असम लोगों का कोई भी त्यौहार इस खास डिश के बिना अधूरा है। डक मीट को आमतौर पर ऐश लौकी के साथ बनाया जाता है।

Advertisment

खार

खार असम के मुख्य भोजन में आता है। ये एक नॉन वेजिटेरियन डिश है, जिसे खार से बनाया जाता है। इस डिश में कच्चा पपीता, दालें आदि का मिश्रण होता है, जिससे ये व्यंजन काफी अलग और टेस्टी बनता है। खार को चावलों के साथ परोसा जाता है, जिसे ज्यादातर लोग दोपहर के खाने में खाते हैं।

मासोर टेंगा

मासोर टेंगा यहां आने वाला पर्यटक इस डिश को उंगलियां चाट-चाटकर खाता है। ये डिश असम की एक और नॉन वेजिटेरियन डिश में शामिल है, जिसे नींबू की करी के साथ धीमी गति से पकाया जाता है। ये डिश काफी चटपटी और टेस्टी होती है।

यह भी पढ़िए :- Susner: समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की मांग को लेकर किसानों लगाया चक्काजाम, प्रशासन की समझाइश के बाद खत्म किया

ज़ाक अरु भाजी

ज़ाक अरु भाजी वेजिटेरियन डिश है, जिसे रोजाना खाया जाता है। इस भाजी को आमतौर पर अदरक, लहसुन, दालचीनी, प्याज और कभी-कभी नींबू के साथ बनाया जाता है। यह असम का प्रमुख भोजन है,ये व्यंजन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बेहद हेल्दी भी होता है।

Advertisment