Advertisment

PM Kisan Payment List 2024: किसानो की हुई चाँदी ! किसान सम्मान निधि के खाते में आये 4000 रूपये, लाभान्वित किसानो की लिस्ट जारी

पीएम-किसान योजना के तहत, सरकार पात्र किसानों को प्रति वर्ष ₹2000 की तीन किस्तों में ₹6000 प्रदान करती है। ₹2000 की 17वीं किस्त जारी कर दी गई है, और योजना के तहत अब तक वितरित की गई कुल राशि ₹12 करोड़ को पार कर गई है।

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
pm
Listen to this article
00:00 / 00:00

PM Kisan Payment List 2024: छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक खुशी की खबर है. भारत सरकार ने प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत 17वीं किस्त जारी कर दी है। इसका मतलब यह है कि पात्र किसानों को उनके बैंक खातों में ₹4000 मिलेंगे, जिससे उन्हें बहुत आवश्यक वित्तीय सहायता मिलेगी। सरकार हर साल किश्तों में किसानो को सम्मान निधि प्रदान करती है. 

Advertisment

यह भी पढ़िए :- PM Kisan Mandhan Yojna: किसानो को मिलेगा बड़ा फायदा ! 55 रूपये जमा करने के बदले मिलेगी 3000 रूपये हर महीने की पेंशन, देखे योजना की जानकारी

2000 रूपये की नई किस्त जारी

पीएम-किसान योजना के तहत, सरकार पात्र किसानों को प्रति वर्ष ₹2000 की तीन किस्तों में ₹6000 प्रदान करती है। ₹2000 की 17वीं किस्त जारी कर दी गई है, और योजना के तहत अब तक वितरित की गई कुल राशि ₹12 करोड़ को पार कर गई है। यदि आपने अभी तक पीएम-किसान योजना के लिए पंजीकरण नहीं कराया है, तो भी आप ऑनलाइन ऐसा कर सकते हैं। प्रक्रिया काफी सरल है, लेकिन आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ तैयार रखने होंगे:

Advertisment

पीएम-किसान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • भूमि स्वामित्व दस्तावेज़ (2 हेक्टेयर भूमि के लिए)
  • आधार कार्ड
  • पहचान प्रमाण (ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, आदि)
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • फार्म विवरण (आकार, स्थान, आदि)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पीएम किसान स्थिति 2024 ऑनलाइन जांचें

पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2024 ऑनलाइन चेक डायरेक्ट लिंक अब सक्रिय है। किसान पीएम किसान स्थिति 2024 की जांच करके पीएम किसान 17वीं किस्त पर आधिकारिक रिपोर्ट देख सकते हैं। आवेदकों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे अपनी पीएम किसान योजना की पुष्टि करने के लिए राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव द्वारा पीएम किसान लाभार्थी सूची 2024 की जांच करें। स्थिति और ₹2000 की किस्त राशि जारी करना।

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Ladli Behna Yojana : लाड़ली बहनो को अब 10 को नहीं इस तारीख को मिलेगी 1250 की सौगात, मोहन सरकार ने किया बड़ा ऐलान

पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2024 की जांच करने के चरण

आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं: https://pmkisan.gov.in/ होमपेज पर "अपनी स्थिति जानें" विकल्प पर क्लिक करें।
आवश्यकतानुसार अपना आधार कार्ड नंबर, पंजीकरण संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
"गेट ओटीपी" विकल्प पर क्लिक करें।
अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दिए गए बॉक्स में दर्ज करें।
"सबमिट" पर क्लिक करें।
स्क्रीन पर पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति जांचें।
पीएम-किसान योजना छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार की एक मूल्यवान पहल है। ₹2000 की 17वीं किस्त किसानों के लिए एक स्वागत योग्य राहत है, और लाभार्थी की स्थिति की जांच करने की ऑनलाइन प्रक्रिया सरल और सुविधाजनक है। यदि आपने अभी तक इस योजना के लिए पंजीकरण नहीं कराया है, तो मैं आपको इसका लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

Advertisment