Advertisment

UP News: धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल दिल्ली ने की आरएसडी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर मुरादाबाद में लगाया कैंप

हड्‌डी रोग, हृदय रोग व कैंसर ओपीडी का किया आयोजन, रोगियों की जांच व परामर्श हेतु उपस्थित रहे चिकित्सक

New Update
rsd
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

UP News/संवाददाता सलमान युसूफ:- धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल दिल्ली ने की आरएसडी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर मुरादाबाद में लगाया कैंपमुरादाबाद। आज-कल अव्यवस्थित जीवन शैली, अनुचित खान पान, व्यायाम की कमी व अन्य कारणों के चलते लोगों में तमाम तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही है। जिसमें प्रमुख तौर पर हड्डी रोग, हृदय रोग व कैंसर से संबंधित समस्याओं के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी को लेकर चिंता जताते हुए धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल दिल्ली की तरफ से मुरादाबाद में एक ओपीडी का आयोजन किया गया। ओपीडी में डॉ. प्रो. बीएस मूर्ति (डायरेक्टर, आर्थोपेडिक एंड सीनियर जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन), डॉ. गौरव महाजन (डायरेक्टर एंड हैड सीटीवीएस, कार्डियोथोरेसिक वैस्कुलर सर्जरी), डॉ. अतुल श्रीवास्तव (सीनियर कंसलटेंट सर्जिकल ऑन्कोलॉजी), डॉ. वी सेंथिल कुमार (हेड ऑर्थोपेडिक्स एंड स्पाइन सर्जरी) द्वारा रोगियों को जांच एवं उचित परामर्श दिया गया।

Advertisment

यह भी पढ़िए :-केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की बिगड़ी अचानक तबियत, रैली में हुए बेहोश

ओपीडी का आयोजन आरएसडी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल राम गंगा विहार फेस-2 मुरादाबाद में अस्पताल के अध्यक्ष डा. विनोद कुमार अध्यक्षा डा. जी कुमार, चिकित्सा निदेषक डॉ. गौरव कुमार, प्रषासनिक निदेषक डा. गरिमा शर्मा एवं वित्त निदेषक अजय शर्मा के सौजन्य से निषुल्क चिकित्सा षिविर का आयोजन करने के साथ ही मुरादाबाद वासियों को स्वास्थ्य लाभ हेतू धर्मषिला नारायणा अस्पताल दिल्ली के अनुभवी चिकित्सकों द्वारा ओपीडी का षुभारंभ बुधवार को किया गया, जिसमें हड्डी रोग विशेषज्ञ हर महीने के आखिरी बुधवार को प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक, हृदय रोग विशेषज्ञ हर महीने के पहले मंगलवार को दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक व कैंसर रोग विशेषज्ञ हर महीने के पहले गुरुवार को दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक रोगियों की जांच एवं परामर्श हेतु उपस्थित रहेंगे। धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल का प्रयास रहता है कि लोगों को समय रहते उचित परामर्श मिल सके, ताकि एक स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके।

डॉ. अतुल श्रीवास्तव (सीनियर कंसलटेंट सर्जिकल ऑन्कोलॉजी कैंसर) ने बताया कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसको लेकर लोगों के मन में बहुत ही भय है। यदि कैंसर की समय रहते डायग्नोसिस और प्रारंभिक चरण में ही उपचार शुरू कर दिया जाए तो रोगी को जल्द से जल्द कैंसर मुक्त किया जा सकता है। डॉ. गौरव महाजन (डायरेक्टर एंड हेड सीटीवीएस, कार्डियोथोरेसिक वैस्कुलर सर्जरी) ने बताया कि अनुचित खानपान, अव्यवस्थित जीवन शैली, व्यायाम की कमी, तनाव चिंता व अन्य कारणों के चलते लोगों में हृदय संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो रही है। जिसमें कोरोनरी धमनी रोग और हार्ट फेल्योर के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लक्षणों पर ध्यान देना व डॉक्टर से परामर्श अत्यंत आवश्यक है। हम इस ओपीडी में लोगों को स्वास्थ्य संबंधित हेतु उचित परामर्श भी देंगे।

यह भी पढ़िए :- सीएम यादव ने पीएम मोदी को बताया हनुमान तो कांग्रेस को देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी

डॉ. प्रो. बीएस मूर्ति (डायरेक्टर, आर्थोपेडिक एंड सीनियर जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन) ने बताया कि पोषण युक्त खान.पान की कमी, विटामिन डी की कमी, व्यायाम की कमी व अन्य कारणों के चलते बुजुर्गों सहित युवाओं में भी हड्‌डी से संबंधित कई प्रकार की समस्या उत्पन्न हो रही है ऐसे में उन्हें अपनी हड्डियों को मजबूत करने हेतु बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है साथ ही समय.समय पर डॉक्टर से परामर्श भी जरुरी है। डॉ. वीए सेंथिल कुमार (हेड ऑर्थोपेडिक्स एंड स्पाइन सर्जरी) ने रीठ से संबंधित समस्याओं को लेकर बताया कि आजकल लोगों में व्यायाम की कमी, गलत तरीके से बैठने, ऑफिस में सिटिंग जॉब के दौरान कई घंटे तक लगातार बैठे रहने व अन्य कारणों के चलते रीढ़ से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो रही है।

Advertisment
Latest Stories