Hariyali Teej 2024:तीज पर बनाये यह मेहँदी डिज़ाइन,हज़ारों हाथों के बीच आपकी मेहँदी पर ठहर जाएगी नजर

By takpradesh@gmail.com

Published on:

Hariyali Teej 2024:तीज पर बनाये यह मेहँदी डिज़ाइन,हज़ारों हाथों के बीच आपकी मेहँदी पर ठहर जाएगी नजर हरियाली तीज, माता पार्वती और भगवान शिव के विवाह का प्रतीक, इस साल 7 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा। यह त्योहार हर साल सावन मास के शुक्ल पक्ष के तीसरे दिन मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। साथ ही, सोलह श्रृंगार कर के अपने आप को सजाती हैं, जिस तरह शादी के दिन सजती हैं। सुहाग के दिन जिस तरह दुल्हन के हाथों में मेहंदी सजाई जाती है, उसी तरह हरियाली तीज पर भी मेहंदी लगाई जाती है।

आइए देखें कुछ खास मेहंदी डिजाइन जो इस बार आप अपने हाथों में सजा सकती हैं-

1. सरल और सुंदर

यह मेहंदी लगाना बहुत आसान है। ये उन महिलाओं के लिए भी बेहतर है जो पूरे हाथों में मेहंदी नहीं लगाना चाहतीं। इसे आप मोटे कोन की मदद से जल्दी लगा सकती हैं।

2. पत्तों और फूलों का डिजाइन

यह डिजाइन पतले कोन से आसानी से लगाया जा सकता है। इस मेहंदी को सिर्फ हथेली तक ही लगाया जा सकता है। इसके अलावा, अनामिका उंगली को भरने की बजाय, ऊपर तक ही डिजाइन बनाया गया है।

3. शिव-पार्वती रूपी मेहंदी

आप दोनों हाथों में जोड़ीदार मेहंदी लगाने के लिए इस डिजाइन को चुन सकती हैं। इसमें, डिजाइन के माध्यम से भगवान शिव और माता पार्वती का रूप बनाने की कोशिश की गई है। यह मेहंदी हाथों पर बहुत सुंदर लगती है। साथ ही, आप अपनी पसंद के अनुसार उंगलियों को खाली या भरा हुआ रख सकती हैं।

4. ऑफिस वालों के लिए खास

यह डिज़ाइन बहुत ही सरल और आसान है। अगर आप ऑफिस जाने वाली महिला हैं या कम मेहंदी लगाना पसंद करती हैं, तो यह डिजाइन सिर्फ आपके लिए ही है।

5. पूरे हाथों के लिए

यह मेहंदी उन लड़कियों के लिए है जो अभी हाल ही में शादी हुई हैं या जिन्हें पूरे हाथ और पैरों में मेहंदी लगाना पसंद है। नईं नवेली दुल्हनें अक्सर इस तरह की मेहंदी लगाती हैं।

6. अरेबिक डिजाइन

कई महिलाएं यह अरेबिक डिज़ाइन वाली मेहंदी लगाती हैं। इसमें हाथों को फूलों और पत्तों जैसे डिजाइनों से भरा जाता है। इससे हाथ न तो बहुत भरे हुए लगते हैं और न ही खाली।

Leave a Comment

Home
G News
Join
Shorts