Advertisment

किसानों को मालामाल बना देंगी लहसुन की खेती लाखों की होगी कमाई, जाने खेती की पूरी जानकारी

New Update
s
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00
Advertisment

किसानों को मालामाल बना देंगी लहसुन की खेती लाखों की होगी कमाई, जाने खेती की पूरी जानकारी । आज के समय में किसान भाई उन्नत किस्मो की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे है. ऐसे में अगर आप भी खेती से मोटा मुनाफा कमाना चाहते हो तो इसके लिए लहसुन की खेती सबसे बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है। बहुत से किसान लहसून की खेती से अक्छी कमाई कर रहे है। मध्प्रदेश के मंदसौर, नीमच, रतलाम, धार, एवं उज्जैन के साथ-साथ प्रदेश के सभी जिलों के किसान इसकी खेती कर रहे है। 

Advertisment

यह भी पढ़े- घर बैठे शुरू करे कम बजट वाला बिज़नेस, लाखो रूपये की होगी कमाई देखे पूरी खबर

जानिए किस मौसम में करे लहसून की खेती 

बता दे की अगर आप भी लहसून की खेती करना चाहते है तो इसके लिए ठंडी जलवायु को बेहतर मना गया है। ऐसे में आप इसकी खेती ठंडी के मौसम में कर सकते है। छोटे दिन इसके कंद निर्माण के लिये अच्छे होते है इसकी सफल खेती के लिये 29.35 डिग्री सेल्सियस तापमान 10 घंटे का दिन और 70% आद्रता उपयुक्त होती है, जो इसके उत्पादन के लिए बेहतर मानी गई है।

Advertisment

लहसुन की खेती के लिए उपयुक्त भूमि और बुवाई का समय

लहसुन की खेती के लिए उपयुक्त भूमि की बात करे तो इसकी खेती के लिए उचित जल निकास वाली दोमट भूमि सबसे बेहतर मानी गयी है। बुवाई से पहले दो-तीन जुताइयां करके खेत को अच्छी प्रकार समतल बनाकर क्यारियां एवं सिंचाई की नालियां बना लेनी चाहिये। जिससे आपको फसल की सिचाई करने में आसानी होगी और लहसुन की बुवाई लिए सबसे उपयुक्त समय ऑक्टोबर -,नवम्बर होता है।अगर आप एक हेक्टेयर में लहसुन की बुवाई करते है तो आपको इसके लिए स्वस्थ एवं बडे़ आकार की 5-6 क्विंटल कलियों की जरुरत होगी, कलियों को 5-7 से.मी. की गहराई में गाड़कर उपर से हलकी मिट्टी से ढक देना चाहिए।

यह भी पढ़े- DSLR का बंटाधार कर देगा Nokia का तगड़ा स्मार्टफोन, 200MP फोटू क्वालिटी के साथ मिलेगी दमदार बैटरी

Advertisment

बम्पर पैदावार देने वाली लहसुन की उन्नत किस्में

यमुना सफेद 1 (G-1)
यमुना सफेद 2 (G-50)
यमुना सफेद 3 (G-282)
यमुना सफेद 4 (G-323)

लहसून की यह उन्नत किस्मे किस्ती देगी पैदावार और मुनाफा 

हम आपको बता दे की अगर आप इन किस्मों से अच्छी पैदावार से मुनाफे की बात करे तो आपको बता दे की लहसून की उन्नत किस्मो की खेती करते है तो आपकी इसकी खेती से प्रतिहेक्टेयर 100  से 150 किवंटल तक का उत्पादन ले सकते है। इस लहसुन की खेती के की बात करे तो आपको एक किलो लहसुन की कीमत कम से कम 200-250 रु तक बिक सकती है जिससे की आपको अच्छा मुनाफा हओ सकता है।

Advertisment
Latest Stories