Advertisment

किसानों के कमाई में चार चाँद लगा देगी रंगीन गोभी की खेती, इन बीमारियों को भगाएगी दूर

गोभी खाने वाले मोटापा, हृदय रोग और कैंसर जैसी घातक बीमारियों से भी बच सकते है इसीलिए इस गोभी की खेती और खाना मुनाफे का सौदा है।

New Update
gobhi
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आपने सब्जियों में तरह -तरह की सब्जिया देखि होगी लेकिन आपको आज विशेष सब्जी के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में आप सुनकर हैरान रह जाओगे। आपने बाजार में सफ़ेद फूलगोभी को बिकते देखा होगा और खाया भी होगा पर रंगीन गोभी भी किसानो द्वारा पकाई जाती है, जिसके स्वाद और विशेष गुणों के कारन पहचानी जाती है. इसकी खेती कर किसान भी धनवान बन सके सकते है. आइये जानते है रंगीन गोभी की खेती के बारे में।  

Advertisment

यह भी पढ़िए :- गर्मी के दिनों में कम सिंचाई में भी तगड़ा मुनाफा देगी नीम्बू की खेती, कम समय में किसान होगा मालामाल

 

 

Advertisment

रंगीन गोभी कितनी फायदेमंद 

किसान भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की अगर आप गोभी की खेती से अच्छा भारी मुनाफा कमाना चाहते है हम आपके लिए इस आर्टिकल में रंगीन गोभी की खेती की जानकारी लेकर आये है जिसकी खेत से आप बेहतर मुनाफा कमा सकते है। वैज्ञानिकों ने रंगीन गोभी की एक नई किस्म तैयार की है. यह गोभी न सिर्फ किसानों की आय दोगुनी करने में मदद करेगी, बल्कि लोगों को गंभीर बीमारियों से भी बचाएगी।

बीमारियों से बचाने में कारीगर 

Advertisment

हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की रंगीन गोभी गोभी को डाइट में शामिल करने से मोटापे पर भी कंट्रोल किया जा सकेगा और यह गोभी कई बीमारियों से भी आपको सुरक्षित रखने में मदद करेंगी, इसके अलावा इस पत्तागोभी में एंटी-कार्सिनोजेनिक क्षमता होती है वही हम आपको बता दे की इस गोभी की मांग दिल्ली जैसे शहरों काफी बढ़ गयी है ऐसे में अगर किसान सफेद गोभी की जगह रंगीन गोभी की खेती से बेहतर मुनाफा कमा सकते है।

रंगीन गोभी का दाम 

किसान भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की सफेद गोभी करीब 20 रुपये किलो बिकती है, जबकि रंगीन गोभी दोगुने दाम पर बिकती है सफेद गोभी की तुलना में रंगीन गोभी की खेती करना किसानो के लिए मुनाफे का सौदा होगा।

यह भी पढ़िए:- Nellore Cow: गर्मियों के लिए बेहतरीन नस्ल, जानिए क्यों है खास और इतनी महंगी

रंगीन गोभी के तैयार होने की अवधि 

किसान भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की रंगीन गोभी की फसल 70 दिन में तैयार हो जाती है जो की 800 ग्राम से 1 किलोग्राम तक वजन की हो जाती है और ये गोभी खाने वाले मोटापा, हृदय रोग और कैंसर जैसी घातक बीमारियों से भी बच सकते है इसीलिए इस गोभी की खेती और खाना मुनाफे का सौदा है।

Advertisment
Latest Stories