Advertisment

Bhopal: 1 अप्रैल से भोपाल में बढ़ सकती है, पेट्रोल की किल्लत

Bhopal: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 1 अप्रैल से पेट्रोल की किल्लत बढ़ सकती है । जिसका कारण ने एनजीटी का वो आदेश है । जिस में उसने इंडियन ऑइल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम को पेट्रोल और डीजल सप्लाई करने के लिए टॉप लोडिंग टैंकरों की जगह

author-image
By Pooja Sen
New Update
k

Bhopal: Petrol shortage may increase in Bhopal from April 1

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00
Advertisment

पर बॉटम लोडिंग टैंकर से ही सप्लाई करने का आदेश दिया है । 

Advertisment

नहीं है डीलर्स के पास , बॉटम लोडिंग टैंकर 

आपको बता दे कि भोपाल के पेट्रोल पंप डीलर्स के पास अब तक बॉटम लोडिंग टैंकर नहीं है । जबकि नया टैंकर बनने में करीब  सात से आठ माह का समय लग सकता है । इसके अलावा भोपाल में अभी भारत पेट्रोलियम के डिपो से  टॉप लोडिंग टैंकर में  सप्लाई की जा रही है। जो  शहर के 170 पेट्रोल पंप में से केवल 45 में ही पेट्रोल दे सकती है ।
Advertisment

बाहर से बुलवाना पड़ेगा पेट्रोल 

Advertisment

वही अब इसके चलते प्रदेश की राजधानी मेपेट्रोल की किल्लत बढ़ सकती है । जिसे काम करने के लिए बाहर से पेट्रोल और डीजल बाहर से बुलवाना पड़ेगा। जिसके चलते कई पंप संचालक सागर और इटारसी  शहरों से  पेट्रोल, डीजल बुलवाएंगे। जिसमें करीब  48 घंटे से 72 घंटे का समय लग सकता है। जबकि इस पूरे मामले को लेकर एसोसिएशन के पदाधिकारी नकुल शर्मा ने कहा कि कंपनियां अगर हमें  मोहलत दे तो हम नयी व्यवस्था बना सकते  है।

ये भी पढ़े :- Congress: कांग्रेस को लगा झटक,बुंदेलखंड में पूर्व विधायक समेत हजारों कांग्रेसियों ने थामा, भाजपा का दामन

इस कारण लगाई रोक

आपको बता दे कि जब पेट्रोल डीजल की फिलिंग होती है तब उसमें से  खतरनाक गैसें बाहर  निकलती हैं।  टॉप फिलिंग के चलते वातावरण में चली जाती हैं। इससे अलग बॉटम फीलिंग से इसे काम किया जा सकता है । 

 2019 में एनजीटी ने जारी किया आदेश

बता दे कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (National Green Tribunal-NGT) ने इसको लेकर  2019 में आदेश जारी करा था । जिस आदेश में कहा था । कि  पेट्रोल और डीजल टैंकरों को टॉप लोडिंग की जगह   बॉटम लोडिंग में बदलने को कहा था। जबकि  बड़े शहरों में ये  फैसला लागू हो चुका है। अब  प्रदेश की राजधानी  भोपाल में इसे लागू किया जा रहा है।
Advertisment
Latest Stories