Advertisment

Dhar Bhojshala ASI Survey: रंगपंचमी के बीच भोजशाला में जारी है सर्वे, इन दो स्थानों पर हो सकती है खोदाई

Dhar Bhojshala ASI Survey: मध्य प्रदेश की धार भोजशाला में आज रंगपंचमी के बीच (Archaeological Survey of India- ASI) भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण के दूवारा सर्वे जारी है।

New Update
K

Dhar Bhojshala ASI Survey: Survey is going on in Bhojshala between Rangpanchami, excavation can be done at these two places

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00
जिसको लेकर ऐसा अनुमान है कि  भोजशाला में  दो स्थानों पर आज खोदाई को सकती है । इसके अलावा ऐसा माना जा रहा है कि भोजशाला के गर्भगृह में खोदाई हो सकती है। जबकि इसके बाहरी परिसर में तीन स्थान पर खोदाई का कार्य जारी है।
Advertisment
Advertisment

सर्वे के हो चुके हैं आठ दिन पूरे 

बता दे कि प्रदेश की धार भोजशाला में आज के बीच (Archaeological Survey of India- ASI) भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण के दूवारा सर्वे जारी है। जिसको अब तक पूरे आठ दिन हो चुके हैं। इसके अलावा गर्भ गृह में  सर्वे किया गया है । दो नए पर खोदाई हो सकती है । गर्भ गृह की छत की आकृति की भी इस बीच  फोटोग्राफी हुई है। जीपीआर तकनीक से रडार के जरिये सर्वे किया गया है ।

ये भी पढ़े :- Rain In MP: एमपी में मुरैना सहित इन जिलों में बरसा बादल

Advertisment

 9 वें दिन का सर्वे हुआ शुरू

इसके अलावा धार भोजशाला में आज रंगपंचमी के बीच भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण के दूवारा 9वें दिन का सर्वे जारी है। जिसको लेकर हिंदू संगठन के आशीष गोयल ने उम्मीद जताई  है कि मां सरस्वती की प्रतिमा यहां स्थापित होगी। भोजशाला हमारी होगी। वर्तमान में सर्वे जारी है और यह सर्वे हमारे पक्ष में लग रहा है। 

ये भी पढ़े :- Kamal Nath: छिंदवाड़ा में चुनावी सभा संबोधित करते भावुक नजर आएं कमलनाथ, बोले- मेरा ...

रंग पंचमी का नहीं रखा गया अवकाश

आपको बता दे कि आमतौर पर रंग पंचमी का अवकाश रखा जाता है । लेकिन इस बार कोई भी  अवकाश नहीं रखा गया है। कोर्ट के आदेश पर चलते ये  सर्वे बिना रूके किया जा रहा है। इसके अलावा रंग पंचमी  के अवसर पर हिंदू संगठन द्वारा  राधा कृष्ण भाग यात्रा को  भोजशाला के बाहरी परिसर मोती बाग चौक से निकल जा रहा  है। जो की हर बार  निकाली जाती है ।

गर्भ गृह में हो सकती है खोदाई

वही धार भोजशाला को लेकर उम्मीद जताई है  कि आज इसके  गर्भ गृह में खोदाई हो सकती है। जबकि उसके  बाहरी परिसर में तीन स्थान पर खोदाई का काम चल रहा  है। जिसमें  10 से 12 फीट के गड्ढे खोदे गए हैं। जिस में  टीम को अवशेष प्राप्त हुए थे।  जिनकी फोटोग्राफी करअवशेष की प्राचीनता का पता लगाया जा रहा है। 

शुक्रवार को 6 घंटे तक चला काम 

इससे पहले  धार भोजशाला में शुक्रवार को 6 घंटे का तक  सर्वे  चला । इसके बाद मुस्लिम समाज को नमाज अदा करने के लिए भोजशाला में प्रवेश दिया गया। 

50 मीटर के दायरे होगा सर्वे 

आपको बता दे कि  प्रदेश की धार भोजशाला में 50 मीटर के दायरे में खोदाई का काम होना है इसके अलावा बावड़ी व अन्य स्थानों की नपती कर वहां भी मशीनों से सर्वे होगा।
Advertisment
Latest Stories