Advertisment

Maharashtra Tourist places : भारत के तीसरे सबसे बड़े राज्य महाराष्ट्र में बहुत अधिक पर्यटक स्थल हैं।इस राज्य की सुंदरता की खोज करें और यहां से मिलने वाले कुछ यादगार अनुभवों को घर लेकर आएं महाराष्ट्र में घूमने लायक स्थान

author-image
By Sagar Charpe
New Update
सैक
Listen to this article
00:00 / 00:00

शिरडी

Advertisment

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित शिरडी एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। श्रद्धेय आध्यात्मिक नेता साईं बाबा का पूर्व घर, शिरडी देश भर से कई भक्तों को आकर्षित करता है।भक्त भारत के सबसे प्रसिद्ध शनि मंदिरों में से एक शनि शिंगणापुर में भी आशीर्वाद ले सकते हैं।

पंचगनी

पांच पहाड़ियों से घिरा यह लोकप्रिय हिल स्टेशन अपने खूबसूरत झरनों, हरे-भरे जंगलों और रसीले स्ट्रॉबेरी के लिए जाना जाता है। यदि आपको प्रकृति की छुट्टियां पसंद हैं, तो पंचगनी एक आदर्श विकल्प है। 

Advertisment

ये भी पढ़िए: Loksabha Election 2024 : इंदौर से शंकर लालवानी की टिकट कटने को लेकर कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान

हरिहरेश्वर

रायगढ़ जिले का यह अनोखा छोटा शहर मुंबईकरों और पुणेकरों के लिए एक लोकप्रिय समुद्र तट गंतव्य है। हरिहरेश्वर की सुंदरता एक तरफ चार पहाड़ियों और हरे-भरे जंगलों और दूसरी तरफ खूबसूरत समुद्र तटों से बढ़ जाती है। प्रसिद्ध हरिहरेश्वर मंदिर के घर के रूप में, यह शहर भगवान शिव के भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है। शहर के कुछ शीर्ष आकर्षण कालभैरव मंदिर, सोमजा देवी मंदिर, शंकर मंदिर, हरिहरेश्वर समुद्र तट और श्रीवर्धन समुद्र तट हैं।

Advertisment

भंडारदरा

भंडारदरा अहमदनगर जिले में स्थित है और ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। भंडारदरा में कुछ अवश्य देखने लायक आकर्षण हैं सह्याद्रि पर्वतमाला की रानी के रूप में भी जाना जाने वाला यह खूबसूरत हिल स्टेशन हरे-भरे परिदृश्य, ऊंचे पहाड़ों और झरने

सतारा 

कृष्णा और वेन्ना नदियों के संगम के पास स्थित, सतारा महाराष्ट्र में घूमने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है । प्राचीन झीलों, कल-कल करते झरनों और विशाल पहाड़ों से युक्त प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, सतारा अपनी गुफाओं, किलों और अन्य ऐतिहासिक खंडहरों के लिए जाना जाता है।

नागपुर

महाराष्ट्र की शीतकालीन राजधानी नागपुर अपने संतरे के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा, नागपुर एक आकर्षक यात्रा स्थल है। दीक्षाभूमि, एक महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थस्थल नागपुर में है। 

रत्नागिरी

रत्नागिरी महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज के शासनकाल के दौरान बनाए गए शानदार किले है। रत्नागिरी में शीर्ष पर्यटन स्थल जयगढ़ किला, जयगढ़ लाइटहाउस, स्वयंभू गणपति मंदिर, गणपतिपुले बीच और थिबा पैलेस हैं।महाराष्ट्र के बंदरगाह शहर के रूप में भी जाना जाता है 

Advertisment