Advertisment

Udaipur Street Food : उदयपुर अपने शाही महलों के साथ-साथ अपने लजीज स्ट्रीट फूड के लिए भी जाना जाता है। घूमने के साथ-साथ इन स्ट्रीट फूड को जरूर ट्राई करें।

author-image
By Sagar Charpe
New Update
sak
Listen to this article
00:00 / 00:00

फालूदा

Advertisment

रात के खाने के बाद मिठाई खाने का मन कर रहा है, तो आप सिंधी फालूदा की ठंडी फालूदा प्लेट का मजा ले सकते हैं। उदयपुर के स्पाइसी खाने को खाने के बाद फालूदा खाने का अपना ही अलग मजा है।

ये  भी पढ़े :-  Congress: कांग्रेस को लगा झटक,बुंदेलखंड में पूर्व विधायक समेत हजारों कांग्रेसियों ने थामा, भाजपा का दामन

दाल बाटी चूरमा

Advertisment

 स्ट्रीट फूड की बात हो रही है और हम दाल बाटी चूरमा के बारे में बात न करें, ऐसे कैसे हो सकता है! उदयपुर के मनोज प्रकाश केंद्र में परोसी जाने वाली लोकप्रिय दाल बाटी की बेहद स्वादिष्ट तरीकों से बनाई जाती है।

कुल्हड़ कॉफी और हरी मिर्च चाय 

मसालेदार खाने को खा-खाकर थक चुके हैं, तो यहां की मशहूर कुल्हड़ कॉफी और हरी मिर्च चाय का एक बार स्वाद जरूर लें। यहां की हरी मिर्च चाय को जरूर टेस्ट करना चाहिए।

Advertisment

अंडा भुर्जी 

चेतक सिनेमा के सामने एग करी स्टैंड उदयपुर में बेहद स्वादिष्ट अंडा भुर्जी बनाता है। फूड लवर्स द्वारा यहां की अंडा भुर्जी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। आप भी एक बार यहां की अंडा भुर्जी का स्वाद जरूर चखें,

कचौरी

कचौरी कई तरह की होती है जैसे दाल, प्याज, दही कचोरी, आलू और न जाने कितने प्रकार की। चटनी के साथ परोसा जाने वाला ये स्नैक आपको उदयपुर की किसी भी स्ट्रीट में मिल जाएगा। लेकिन अगर आप बेस्ट कचोरी स्टॉल ढूंढ रहे हैं तो आप सेंट्रल जेल के बाहर प्रतापगढ़ चाट वाला या श्री लाला मिष्ठान से कचौरियों का स्वाद चख सकते हैं। 

दाबेली 

आप यहां मुंबई के स्ट्रीट फूड की वैरायटी भी देख सकते हैं। यहां की गलियों में आप मुंबई का फेमस स्ट्रीट फूड वड़ा पाव से लेकर दाबेली तक स्वादिष्ट व्यंजन टेस्ट कर सकते हैं। पंचवटी में शंकर जी के स्टॉल पर मुंबई के लगभग हर व्यंजन परोसा जाता है, उदयपुर में स्ट्रीट फूड खाने के लिए ये सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

यह भी पढ़िए :- Susner: समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की मांग को लेकर किसानों लगाया चक्काजाम, प्रशासन की समझाइश के बाद खत्म किया

मिनी मिर्ची वड़ा

उदयपुर में सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड में मानक बालाजी का मिनी मिर्ची वड़ा है, जो 1967 से इस स्वादिष्ट और मसालेदार भोजन को बना रहे हैं। अपनी छोटी सी दुकान के बाहर विदेशियों और उदयपुर के निवासियों दोनों की एक मील लंबी कतार देखी जा सकती है।टेस्टी मिर्ची बड़े बनाने का अपना एक अनूठा तरीका है। आलू, मसाले और नींबू के रस से भरी इन तली हुई छोटी मिर्चों को उदयपुर में रहकर जरूर ट्राई करें।

Advertisment