कोनसी बीमारी पर किस जानवर का दूध बनता है संजीवनी, टीबी और डेंगू जैसी बीमारी भी होती है झटपट दूर

-
-
Published on -

स्वस्थ जीवन जीने के लिए दूध का सेवन महत्वपूर्ण है, और यह बात हम सभी को बचपन से ही सिखाई जाती है। दूध में मौजूद कैल्शियम और अन्य खनिज तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हालांकि, विभिन्न प्रकार के दूध जैसे गाय, भैंस, और बकरी का दूध में से कौन सा सबसे अच्छा है, इस पर अक्सर भ्रम रहता है। आइए, इसे समझते हैं.

यह भी पढ़िए :- Mausam Update: राज्य के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी! इन क्षेत्रो में मौसम ने पकड़ा जोर देखे IMD रिपोर्ट

नवजात शिशु के लिए मां का दूध सबसे श्रेष्ठ

नवजात शिशु के लिए मां का दूध सर्वोत्तम होता है। इसके बाद, आयुर्वेद के अनुसार, गाय का दूध सबसे उत्तम माना गया है। गाय के दूध में बच्चों के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, और यह आसानी से पचने वाला भी होता है। वहीं, भैंस के दूध में अधिक मात्रा में फैट होता है, इसलिए यह बच्चों के लिए कम उपयुक्त होता है।

टीबी और डेंगू के मरीजों के लिए बकरी का दूध

टीबी और डेंगू के मरीजों के लिए बकरी का दूध फायदेमंद होता है। यह शरीर को जल्दी रिकवरी में मदद करता है। स्वस्थ व वृद्ध लोगों के लिए भैंस का दूध अच्छा माना गया है, क्योंकि यह ताकत बढ़ाने और मांसपेशियों के विकास में सहायक होता है।

कपिलवर्ण गाय का दूध

गाय का दूध स्वास्थ्य के लिए सबसे लाभकारी माना जाता है, विशेषकर देसी गाय का दूध। विशेषत: कपिलवर्ण गाय, जिसकी त्वचा का रंग एक समान होता है, का दूध अमृत तुल्य माना गया है। यह दूध, घी और मक्खन के रूप में अत्यंत पौष्टिक होता है और इसे धार्मिक दृष्टि से भी श्रेष्ठ माना गया है।

बकरी का दूध

बकरी का दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह टीबी के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसे दूसरे स्थान पर रखा जाता है।

यह भी पढ़िए :- Harda News:तीन दिन मे किसानों को भुगतान नहीं होने पर जल सत्याग्रह करेगी किसान कांग्रेस

भैंस का दूध अच्छी नींद के लिए

भैंस का दूध भी स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, विशेषकर उन लोगों के लिए जो नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं। भैंस का दूध नींद लाने में सहायक होता है और इसे नियमित सेवन से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

इस प्रकार, अलग-अलग परिस्थितियों में विभिन्न प्रकार के दूध का सेवन उचित होता है, और यह हमारे स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीकों से लाभ पहुंचा सकता है।

About Author

Ankush Baraskar

मेरा नाम अंकुश बारस्कर है मैं लगातार 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्य कर रहा हूँ। pradeshtak.com के साथ मैं पिछले 1 वर्ष से जुड़ा हूँ. खेती और देश की मुख्य खबरों में मेरी विशेष रूचि है. देश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए pradeshtak.com के साथ जुड़े रहे।

न्यूज़ या विज्ञापन के लिए हमसे संपर्क करे - 9424747347

Other Latest News

Leave a Comment