शाकाहारियों के लिए स्पेशल पैदा हुआ ये फल हड्डियों में भरता है लोहे की ताकत बहुत चाव से खाते है लोग जाने फायदे

-
-
Published on -

कटहल एक पौष्टिक फल है जो केवल गर्मियों के मौसम में ही मिलता है। इसे शाकाहारी लोगों के लिए एक तरह से मांसाहारी भोजन भी माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कटहल के बीज खाने से आपके स्वास्थ्य को भी कई फायदे मिलते हैं। दरअसल, कटहल के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिसकी वजह से यह पाचन तंत्र के लिहाज से भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। तो आइए आज आपको इस लेख में बताते हैं कि कटहल के बीज का सेवन आपके वजन को कम करने में कैसे फायदेमंद हो सकता है और इसका सही तरीका क्या है?

यह भी पढ़िए :- Work From Home Job:घर बैठे पढ़ाई के साथ कमाना है पैसा तो आज से ही शुरू कर दे ये वर्क फ्रॉम होम बैठे-बैठे आएगी सैलेरी जाने कैसे

वजन को करता है नियंत्रित

कई शोधकर्ताओं का मानना है कि कटहल के बीज खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रह सकता है, जिससे आपको ज्यादा खाने जैसी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। ऐसे में आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बढ़ता वजन हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या है। आपको बता दें, वजन को नियंत्रित करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना बहुत जरूरी माना जाता है। ऐसे में कटहल के बीज का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसकी वजह इसमें मौजूद विटामिन बी कॉम्प्लेक्स है, जिससे कैलोरी बर्न होती है और आपका वजन आसानी से कम होने लगता है।

त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद

यही नहीं अगर आप अपने डाइट में कटहल के बीज को शामिल करते हैं तो यह आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकता है। साथ ही यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो हमारी त्वचा और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अनीमिया जैसी समस्याओं से रखेगा दूर

कटहल के बीज में भरपूर मात्रा में आयरन भी पाया जाता है, यह हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है। डाइट में कटहल के बीज को शामिल करने से एनीमिया की समस्या भी दूर होती है।

कब्ज की समस्या से मिलेगी राहत

आपको बता दें कि कब्ज की शिकायत रहने वाले लोगों के लिए कटहल के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो हमें कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है।

कैसे करें सेवन

आप दो तरीके से कटहल के बीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। पहला तरीका है इसे भूनकर खाना। इसके लिए कटहल के बीज को पैन में 15-20 मिनट तक भूनें और फिर जब ये ब्राउन हो जाएं तो आप इस पर थोड़ा सा काला नमक और चाट मसाला छिड़ककर अपने स्वादानुसार सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए :- Mehandi Desigens: इस हरियाली तीज सजेगा आपके हाथो पर ये सुन्दर मेहंदी डिजाइन सब देखकर करने लगेंगे तारीफ

सूर्य की रोशनी में सुखाकर

दूसरे तरीके से आप कटहल के बीज को सूर्य की रोशनी में सुखाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसे धूप में सुखाकर इसका पाउडर बनाना होगा। इसके बाद आप इसे सलाद या फल पर छिड़ककर खा सकते हैं। आप चाहें तो कटहल के बीज की मदद से अपने पसंदीदा फलों के साथ स्मूदी भी तैयार कर सकते हैं।

About Author

Ankush Baraskar

मेरा नाम अंकुश बारस्कर है मैं लगातार 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्य कर रहा हूँ। pradeshtak.com के साथ मैं पिछले 1 वर्ष से जुड़ा हूँ. खेती और देश की मुख्य खबरों में मेरी विशेष रूचि है. देश की हर खबर सबसे पहले पाने के लिए pradeshtak.com के साथ जुड़े रहे।

न्यूज़ या विज्ञापन के लिए हमसे संपर्क करे - 9424747347

Other Latest News

Leave a Comment